34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Home loan : अपने घर का सपना साकार करना हो, तो ऐसे करें होम लोन लेने की तैयारी

घर खरीदने के सपने को पूरा करने के लिए अगर आप हाेम लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी.

अपना घर लेना हर किसी का सपना होता है. अपना आशियाना बसाने के लिए आपके पास होम लोन लेने का आकर्षक विकल्प है. लेकिन, होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपने दस्तावेज पूरी तरह तैयार कर लें, क्योंकि उनमें गलती होने पर आपके लोन मिलने में देरी हो सकती है या लोन आवेदन खारिज भी हो सकता है. नौकरीपेशा और कारोबारी लोगों के लिए होम लोन लेने की शर्तें और योग्यता अलग-अलग होती हैं. दोनों तरह के निवेशकों को होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपने कागजात दुरुस्त कर लेना चाहिए. यह तैयारी समय पर होम लोन काे अप्रूव करा कर आपके घर के सपने काे पूरा करेगी.

जरूरी दस्तावेज क्या हैं

पहचान पत्र और आवास प्रमाण-पत्र : होम लोन के लिए पैन कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है. इसके अलावा पहचान और आवास प्रमाण-पत्र के तौर पर पासपोर्ट, जिसकी अवधि समाप्त न हुई हो, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र में से किसी एक की कॉपी देनी होगी. अगर ये प्रमाण-पत्र मौजूद न हों, तो एनआरईजीए की ओर से जारी किया गया और राज्य सरकार के सक्षम अधिकारी द्वारा दस्तखत किया गया जॉब कार्ड या नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर द्वारा जारी किया गया लेटर, जिसमें नाम और पते का पूरा ब्यौरा दर्ज हो, भी पहचान और आवास प्रमाणपत्र के तौर पर इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

आय प्रमाण-पत्र : नौकरीपेशा लोगों को आय प्रमाण-पत्र के तौर पर पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप या सैलरी सर्टिफिकेट, दो साल का फॉर्म-16 और आयकर रिटर्न और छह महीने का बैंक स्टेटमेंट, जिसमें सैलरी क्रेडिट होने का डीटेल हो, देना होगा. इसके साथ ही अगर पहले से कोई लोन है, तो पिछले एक साल का लोन स्टेटमेंट भी देना होगा. आप अगर बिजनेस करते हैं, तो बिजनेस एड्रेस प्रूफ, पिछले तीन साल की बैलेंस शीट और प्रॉफिट एवं लॉस अकाउंट, बिजनेस लाइसेंस के कागजात और टीडीएस सर्टिफिकेट या फॉर्म 16 (अगर एप्लीकेबल है) देना होगा.

संपत्ति से संबंधित दस्तावेज : अगर आप नया घर ले रहे हैं, तो आपको अलॉटमेंट लेटर या एग्रीमेंट लेटर बैंक को देना होगा. इसके साथ ही डेवेलपर को किये गये भुगतान की रशीद की कॉपी भी पेश करनी होगी. अगर आप कोई घर री-सेल में खरीद रहे हैं, तो आपको टाइटल डीड, विक्रेता को किये गये शुरुआती भुगतान की रसीद और एग्रीमेंट टू सेल (अगर बिक्री हो गयी हो) पेश करनी होगी. आप अगर खुद से अपना घर बनावाना चाहते हैं और उसके लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आपको जिस प्लॉट पर मकान बन रहा है, उसकी टाइटल डीड (स्वामित्व प्रमाण पत्र), उस प्रॉपर्टी पर किसी तरह का विवाद न होने का सबूत, लोकल अथॉरिटी द्वारा स्वीकृत नक्शे की कॉपी, आर्किटेक्ट या सिविल इंजीनियर द्वारा दिया गया कंस्ट्रक्शन अनुमान देना होगा.

होम लोन प्रोसेसिंग फीस 

यह वह फीस है, जो बैंक होम लोन संबंधी कार्रवाई को पूरा करने के लिए लेते हैं. हर बैंक के लिए यह दर अलग-अलग होती है. कुछ बैंकों में यह यह फीस शून्य है. इसके बार में भी जानकारी ले लें.

चेक करें सिबिल स्कोर 

आपको किस दर पर होम लोन मिलेगा, बैंक आपके लोन आवेदन को स्वीकार करेगा या नहीं, यह आपके सिबिल स्कोर पर निर्भर करता है. लोन के लिए आवेदन करने से पहले निवेशक सिबिल की वेबसाइट https://www.cibil.com पर जाकर अपने सिबिल स्कोर को मुफ्त में चेक कर सकते हैं.

Also Read : Byjus: संकट में घिरता जा रहा है बायजू, जानें एक साल में रवींद्रन बायजू की कितनी कम हो गयी संपत्ति

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें