1. home Hindi News
  2. business
  3. hdfc bank loan restructuring who can avail the scheme documents required impact on credit report know whole things vwt

HDFC Bank की लोन रीस्ट्रक्चरिंग स्कीम का कौन ले सकता है लाभ और किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत? जानिए पूरी बात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एचडीएफसी बैंक ने शुरू किया लोन रीस्ट्रक्चरिंग स्कीम.
एचडीएफसी बैंक ने शुरू किया लोन रीस्ट्रक्चरिंग स्कीम.
प्रतीकात्मक फोटो.

कृषि उद्देश्यों के लिए व्यक्तियों / संस्थाओं को ऋण और बैंक द्वारा कृषि ऋण के रूप में कृषि ऋण समितियां वर्गीकृत की गयी हैं. वित्तीय सेवा प्रदाता (केंद्र, राज्य और स्थानीय सरकारी निकाय) वाणिज्यिक उपयोग के लिए दिया गया पुनर्निर्धारित ऋण एमएसएमई दिशानिर्देशों के तहत राहत का दावा करने का हकदार होगा, जैसा कि ऊपर बिंदु 12 में बताया गया है.HDFC Bank loan restructuring : कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए देश में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के दौरान कर्जदारों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश के बाद बैंकों की ओर से ऋण अधिस्थगन (Loan Moratorium) की सुविधा प्रदान की गयी थी. इसके तहत बैंकों के कर्जदारों को तीन-तीन महीने के दो चरणों में छह महीने के कर्ज की अदायगी (किस्त) से छूट दी गयी, जिसकी अवधि बीते 31 अगस्त 2020 को समाप्त हो गयी. अब आरबीआई के नए दिशानिर्देश (Guidelines) के बाद बैंकों ने खुद नियम और शर्तें निर्धारित कर कर्जदारों को ऋण पुनर्गठन (Loan restructuring) विकल्पों की पेशकश की है. इसी सिलसिले में निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने अपनी वेबसाइट पर ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया के नियम और शर्तें और पात्रता नियम पेश किया है.

बैंक द्वारा अपनी वेबसाइट पर ऋण पुनर्गठन (आरबीआई के अनिवार्य अधिस्थगन के अंत के बाद) के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) जारी किया है, जिसमें यह कहा गया है कि लोग ऋण पुनर्गठन के लिए आवेदन करने के पात्र हैं या नहीं? उन्होंने मार्च 2020 से अगस्त 2020 के बीच छह महीने के स्थगन का विकल्प चुना है या नहीं?

इसके अलावा, एक बार पुनर्गठन किए गए ऋण को उधारकर्ता की क्रेडिट रिपोर्ट में पुनर्गठन के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा. बैंक ऋणों के पुनर्गठन पर शुल्क लगा सकता है. इसके अलावा, एक बार पुनर्गठन किए गए ऋण को कर्जदार की क्रेडिट रिपोर्ट में "पुनर्गठन" के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा? बैंक ऋणों के पुनर्गठन पर शुल्क लगा सकता है? इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड के बकाया / ऋण को परिवर्तित करने के लिए न्यूनतम बकाया राशि 25,000 रुपये आवश्यक है.

एचडीएफसी बैंक द्वारा एफएक्यू के रूप में लगाए गए ऋण पुनर्गठन के लिए आवेदन करने के लिए यहां विस्तृत नियम हैं. ये होम लोन, ऑटो लोन जैसे रिटेल लोन के पुनर्गठन पर लागू होते हैं. क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि आदि.

1. RBI द्वारा अनुमोदित पुनर्गठन योजना क्या है?

RBI ने कोविड-19 महामारी के कारण आर्थिक गिरावट को दूर करने के लिए संकल्प योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए बैंकों और ऋण देने वाली संस्थाओं को एक फ्रेमवर्क प्रदान किया है, जिसके कारण ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय तनाव पैदा हो गया है. आधारभूत ढांचे और विनियामक दिशानिर्देशों के अनुसार, आपके बैंक ने कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुए व्यक्तियों / संस्थाओं के ऋण के पुनर्गठन के लिए अपनी नीति बनायी है.

2. पुनर्गठन के पात्र कौन है?

a) ऐसे व्यक्ति और संस्थाएं जिन्हें मानक के रूप में वर्गीकृत किया गया है, लेकिन 1 मार्च, 2020 तक बैंक के साथ 30 दिनों से अधिक समय तक डिफॉल्ट नहीं है और आज तक इसके सभी ऋण / सुविधाओं में मानक के रूप में बने रहना जारी है.

b) आय या नकदी प्रवाह में कमी / हानि के रूप में ग्राहक को कोविड-19 महामारी द्वारा वित्तीय रूप से प्रभावित किया जाना है.

c) ग्राहक की आय में कमी और उसके वित्तीय प्रभाव की समीक्षा बैंक द्वारा किए गए दस्तावेजों / सूचनाओं के आधार पर की जाएगी, जो कोविड-19 प्रभाव के कारण नकदी प्रवाह में गिरावट को दर्शाता है. बैंक पुनर्गठन प्रदान करने से पहले प्रदान किए गए दस्तावेजों के आधार पर पुनर्गठन ईएमआई का भुगतान करने के लिए ग्राहक की व्यवहार्यता का आकलन करेगा. व्यवहार्यता गणना के अलावा, ग्राहक के पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड और ग्राहक द्वारा दी गई प्रतिक्रियाएं जबकि पहले स्थगन का लाभ उठाते हुए पुनर्गठन के फैसले में भी तथ्य होंगे.

3. मैं अपने ऋण पर पुनर्गठन का लाभ कैसे प्राप्त करूं?

आवेदन पत्र भरने और संबंधित विवरण प्रस्तुत करने के लिए आप आवेदन लिंक के लिए बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, आप अपने आरएम से संपर्क कर सकते हैं. आवेदन के लिए लिंक शीघ्र ही अपडेट किया जाएगा.

4. पुनर्गठन विकल्प क्या हैं, जो मेरे लिए उपलब्ध हैं?

आपके मासिक ईएमआई पुनर्भुगतान के बोझ को कम करने के लिए ऋण की शेष अवधि को अधिकतम 24 महीनों की एक और अवधि तक बढ़ाया जा सकता है.

5. क्या मुझे पुनर्गठन का लाभ उठाने के लिए कोई दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है?

बैंक को आपको अपने रोजगार या व्यवसाय की वर्तमान स्थिति के बारे में विवरण देने वाले दस्तावेज जमा करने होंगे. वेतनभोगी उधारकर्ताओं के लिए सैलरी स्लीप और बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता हो सकती है. स्व-नियोजित उधारकर्ताओं / संस्थाओं के लिए – बैंक स्टेटमेंट, जीएसटी रिटर्न, आयकर रिटर्न, उद्योग प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता हो सकती है. आप ऑनलाइन पुनर्गठन अप्लिकेशन लिंक के लिए बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं, जो जल्द ही अपडेट किया जाएगा.

6. क्या पुनर्गठन पैकेज का चुनाव करने से मेरी क्रेडिट ब्यूरो रिपोर्ट पर प्रभाव पड़ेगा?

नियामक दिशानिर्देशों के अनुसार, आपके ऋण / क्रेडिट सुविधा को क्रेडिट ब्यूरो को “रिस्ट्रक्चर” के रूप में सूचित किया जाएगा. कृपया ध्यान दें कि नियामक दिशानिर्देशों के अनुसार, पुनर्गठन को ऋण ब्यूरो को उधारकर्ता स्तर पर रिपोर्ट किया जाना है और इसलिए बैंक के साथ उधारकर्ता की सभी सुविधाओं / ऋणों को वर्गीकृत किया जाएगा और पुनर्निर्मित के रूप में रिपोर्ट किया जाएगा. भले ही उधारकर्ता का केवल एक ऋण के लिए पुनर्गठित किया गया हो.

7. यदि मैं अपने ऋण का पुनर्गठन करता हूं, तो क्या कोई प्रोसेस चार्ज या अन्य शुल्क देना होगा?

यदि आप अपने ऋण का पुनर्गठन करना चाहते हैं, तो बैंक शुल्क ले सकता है.

8. मैं बैंक के साथ कई ऋण / क्रेडिट सुविधाएं रखता हूं. क्या मुझे इनमें से प्रत्येक ऋण के लिए अलग से आवेदन करना होगा?

पुनर्गठन आवेदन पत्र में बैंक की वेबसाइट पर एक आवेदन द्वारा एक या सभी ऋणों के लिए आवेदन करने का विकल्प होगा. बैंक कोविड-19 प्रभाव पर विनियामक दिशा-निर्देशों के आवेदन और उसी के निर्णय से पहले पुनर्भुगतान योजना की व्यवहार्यता का आकलन करेगा.

9. मेरे पास क्रेडिट सीमा के भीतर ईएमआई योजनाओं के साथ एक क्रेडिट कार्ड है. क्या मैं केवल बकाया कार्ड के पुनर्गठन का विकल्प चुन सकता हूं और ईएमआई योजनाओं का नहीं?

क्रेडिट सीमा के भीतर ऋण सहित पूरे क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का पुनर्गठन किया जाएगा और एक अलग ऋण खाते में परिवर्तित किया जाएगा.

11. क्या पुनर्गठन सुविधा का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम बकाया आवश्यकता है?

क्रेडिट कार्ड / ऋण बकाया को परिवर्तित करने के लिए न्यूनतम बकाया राशि 25,000 रुपये आवश्यक है.

12. मैं अपने छोटे स्तर की इकाई वाले स्वरोजगार / इकाई हूं. क्या मैं राहत का पात्र हूं?

भारत सरकार द्वारा संचालित एमएसएमई वर्गीकरण के लिए संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार एमएसएमई श्रेणी के अंतर्गत आने वाले स्व-नियोजित व्यक्ति / संस्थाएं, एमएसएमई पुनर्गठन योजना के तहत राहत के लिए आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने आरएम से संपर्क करें. बैंक अपने स्व-नियोजित ग्राहकों से अनुरोध करेगा कि वे जहां भी लागू हों, सरकार के उद्यम पोर्टल के माध्यम से एमएसएमई के ​​रूप में खुद को पंजीकृत करें. उद्योग पोर्टल लिंक: https://udyamregistration.gov.in/Government-of-India/Ministry/of-MSME/online-registration.htm

13. क्या मैं अब पुनर्गठन के लिए आवेदन कर सकता हूं जैसा कि पहले अधिस्थगन के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं था?

पुनर्गठन की योजना बैंक के सभी ग्राहकों के लिए खुली है, भले ही पुनर्गठन के विनियामक दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए उधारकर्ता की बैठक के अधीन स्थगन लागू स्थिति के बावजूद.

14. किस प्रकार के ऋण पुनर्गठन के योग्य नहीं हैं?

कृषि उद्देश्यों के लिए व्यक्तियों / संस्थाओं को ऋण और बैंक द्वारा कृषि ऋण के रूप में कृषि ऋण समितियां वर्गीकृत की गयी हैं. वित्तीय सेवा प्रदाता (केंद्र, राज्य और स्थानीय सरकारी निकाय) वाणिज्यिक उपयोग के लिए दिया गया पुनर्निर्धारित ऋण एमएसएमई दिशानिर्देशों के तहत राहत का दावा करने का हकदार होगा, जैसा कि ऊपर बिंदु 12 में बताया गया है.

15. मेरे ऋण को सह-उधारकर्ता / एस के साथ लिया गया था। क्या मूल ऋण समझौते के सभी सह-उधारकर्ताओं को संशोधित पुनर्गठन समझौते पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी?

नियामक और कानूनी आवश्यकताओं के अनुसार, मूल ऋण के सभी उधारकर्ताओं / सह-उधारकर्ताओं को पुनर्गठन समझौते सहित ऋण संरचना में किसी भी बदलाव पर सहमत होने और हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें