1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price todays update buy gold at lower prices than the market the government has brought this scheme know more sovereign gold bond aml

Gold Price: बाजार से भी कम दामों में खरीदें सोना, सरकार लेकर आयी है यह स्कीम, यहां जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Price
Gold Price
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली : सरकार आपको सस्ते दामों पर सोना (Gold Price) में निवेश का बेहतरीन मौका दे रही है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign gold bond) के माध्यम से आप सोने में निवेश कर सकते हैं. इसमें एक ग्राम सोने की कीमत 5,104 रुपये तय की गयी है. रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने इसकी जानकारी दी है. सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड स्कीम 2020-21 एक्स श्रृंखला खरीद के लिए 11 जनवरी से 15 जनवरी, 2021 तक खुलेगा.

बॉन्ड का मूल्य, खरीद अवधि (6-8 जनवरी, 2021) के पहले के तीन कारोबारी दिवसों में 999 प्रतिशत शुद्धता वाले सरल औसत बंद मूल्य (जो भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ द्वारा प्रकाशित किया जाता है) पर आधारित है. केंद्रीय बैंक ने कहा, सरकार ने आरबीआई के परामर्श से, ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को इस मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है.

इसमें आवेदनों के लिए भुगतान ‘डिजिटल मोड' के माध्यम से किया जाना है. केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,054 रुपये प्रति ग्राम होगी.' इससे पहले नौवीं श्रृंखला के स्वर्ण बांड के लिए 5,000 रुपये प्रति ग्राम का दाम रखा गया था. यह निर्गम 28 दिसंबर, 2020 से 1 जनवरी, 2021 तक खुला था.

स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से बेचा जायेगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य सोने की हाजिर मांग को कम करना था और सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में तब्दील करने के लिए किया गया था.

बाजार से कम है कीमत

सोमवार की सुबह दिल्ली में 24 कैरेट गोल्ड के दाम 52,870 रुपये प्रति 10 ग्राम थे. इसका मतलब यह है कि एक ग्राम सोने की कीमत 5287 रुपये होगी. वहीं अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदते हैं तो आपको एक ग्राम सोना 5,104 रुपये में दी जा रही है. वहीं ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर 50 रुपये की अतिरिक्त छूट दी जा रही है. इस प्रकार आपको 183 रुपये और ऑनलाइन में 233 रुपये का फायदा मिल रहा है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें