1. home Hindi News
  2. business
  3. how to protect your aadhaar data uidai has given you special facility know ksl

Aadhaar Card News : अपने आधार डेटा की कैसे करें सुरक्षा? UIDAI ने दी है आपको खास सुविधा, ...जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhaar/UIDAI
Aadhaar/UIDAI
twitter

नयी दिल्ली : आपके डेटा की सुरक्षा वर्तमान समय में सबसे बड़ा सवाल है. आये दिन विभिन्न ऐप्स के जरिये डेटा चोरी की खबरें आती रहती हैं. अभी हाल ही में अमेरिका ने डेटा चोरी की आशंका के मद्देनजर कई ऐप को रोक लगा दी है. भारत में सिम कार्ड लेने से लेकर कई जगह आधार कार्ड के डेटा की जरूरत होती है. आधार कार्ड के डेटा की सुरक्षा को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आधार कार्ड के डेटा की सुरक्षा कैसे की जाये?

आपके आधार डेटा की सुरक्षा आपके हाथ में है. आधार डेटा की सुरक्षा को लेकर नोडल एजेंसी यूआईडीएआई ने आपको खास सुविधा दी है. इसके जरिये आप अपने आधार डेटा को छिपा सकते हैं. इसे मास्क ई-आधार कहते हैं.

मास्क आधार विकल्प आपको डाउनलोड किये गये आपके ई-आधार में अपना आधार नंबर मास्क करने (छिपाने) की अनुमति देता है. इसमें आपके आधार कार्ड पर दर्ज संख्या के पहले के आठ अंकों की जगह 'X' कर दिया जाता है, जबकि आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक ही दिखाई देते हैं.

मास्क आधार डाउनलोड करने के लिए आपको यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद माई आधार कॉलम में डाउनलोड आधार पर क्लिक करके अपना आधार नंबर, एनरॉलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी डालना होगा.

उसके बाद मास्क आधार के लिए नीचे दिये गये खाली बॉक्स में क्लिक करना होगा. फिर नीचे दिये कैप्चा को पास खाली स्थान में लिख कर सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा. इसे दर्ज करने के बाद ई-मास्क आधार कार्ड दिखने लगेगा. फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक कर आप ई-मास्क आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

मास्क आधार भी अन्य आईडी प्रूफ की तरह ही मान्य है. आधार की ई-कॉपी पासवर्ड प्रोटेक्टेड होने के कारण इसकी मान्यता फिजिकल कॉपी के बराबर ही मान्य है, क्योंकि ई-आधार पासवर्ड प्रोटेक्टेड आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी होती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें