1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price so did the price of gold fade due to lockdown in the country know what is the price in bullion market

Gold Price : तो क्या देश में Lockdown की वजह से सोने की कीमत पड़ गयी फीकी? जानिए, सर्राफा बाजार में क्या है भाव...

By KumarVishwat Sen
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नयी दिल्ली : देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर बीते 25 मार्च को आगामी 21 दिन के लिए संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी गयी. लॉकडाउन होने के बाद सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट का रुख देखा गया. हालांकि, इसकी वजह से हाजिर बाजार बंद भी है. सोने की कीमतों में आ रही गिरावट के बीच सवाल यह भी पैदा हो रहा है कि क्या देश में लागू लॉकडाउन की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी है?

ग्लोबल मार्केट में गिरावट और रुपये में मजबूती के बाद सोना का भाव गिरा : दरअसल, वैश्विक बाजार में गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती होने के बाद शुक्रवार को सोना का भाव कम होता नजर आया. कमजोर वैश्विक रुख के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की, जिससे स्थानीय वायदा बाजार में शुक्रवार को सोना 0.76 प्रतिशत की गिरावट के साथ 43,209 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयीं.

एमसीएक्स में 333 रुपये की गिरावट : मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल डिलीवरी वाले सोने का भाव 333 रुपये या 0.76 प्रतिशत की गिरावट के साथ 43,209 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. इसमें 1,103 लॉट के लिए कारोबार हुआ. सोने के दाम जून डिलीवरी के लिए 382 रुपये या 0.88 प्रतिशत की गिरावट के साथ 43,261 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गये. इसमें 1,558 लॉट के लिए कारोबार हुआ.

कमजोर ग्लोबल ट्रेंड का सर्राफा बाजार पर पड़ा असर : बाजार विश्लेषकों ने सोने की कीमत में जारी उतार-चढ़ाव पर कहा कि कमजोर वैश्विक रुख की वजह से भारत में सोना वायदा कीमतों में गिरावट आयी. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.30 प्रतिशत घटकर 1,655.30 डॉलर प्रति औंस रह गया.

जानें क्या है ग्लोबल मार्केट का हाल : वैश्विक बाजार पर नजर डालें तो यहां भी शुक्रवार को गोल्ड की कीमत में मुनाफावसूली की वजह से कीमतों में गिरावट देखने को मिली. स्पॉट गोल्ड का भाव 0.5 फीसदी ​लुढ़ककर 1,621.07 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया. इस सप्ताह में अभी तक सोने की कीमतों में 8 फीसदी तक की तेजी दिखी है. अन्य कीमती धातुओं में मेटल में भी शुक्रवार को 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी, जिसके बाद यह 732.21 डॉलर प्रति आउंस पर आ गयी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें