1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price latest updates india to decide gold rate on its own to start bullion exchange bharat me sone ka bhaw amh

Gold Price Updates : अब भारत में ही तय होगी सोने की कीमत! बुलियन एक्सचेंज को लेकर आई यह बड़ी खबर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold price
Gold price
File

Gold Silver Price Latest Updates : यदि आप सोने-चांदी के ट्रेड (gold silver price) से जुडें हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. खबरों की मानें तो भारत में जल्द ही इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (bullion exchange) शुरू होगा. यहां आप सोने व चांदी के स्पॉट ट्रेड(gold silver rate in india) कर सकेंगे. भारत में बुलियन एक्सचेंज खुलने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आने वाले वक्त में भारत अपने सोने की कीमत खुद तय करने का काम करेगा.

वर्तमान में लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) द्वारा तय सोने के भाव के अनुसार भारत के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत तय करने का काम किया जाता है. यहां समझने वाली बात यह है कि बुलियन एक्सचेंज का सबसे बड़ा लाभ भारत को ये होगा कि आने वाले समय में सोने के दाम खुद ही देश में तय किये जा सकेंगे. साथ ही अंतरराष्ट्रीय सटोरियों के कारण भारत में बेवजह सोने के भाव ऊपर-नीचे होते नजर नहीं आएंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद के पास गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (गिफ्ट) में बुलियन एक्सचेंज की स्थापना होगी. बताया जा रहा है कि बुलियन एक्सचेंज की स्थापना का जिम्मा इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर अथॉरिटी (आईएफएससीए) को दिया गया है. आईएफएससीए बुलियन एक्सचेंज के नियामक के रूप में भी काम करता भविष्य में दिखेगा.

वर्तमान वक्त में ऐसे तय होता है सोने का भाव : जानकारों ने बताया कि वर्तमान समय में एलबीएमए रोजाना सोने के भाव खोलता है. यही हमारे देश में सोने के भाव का आधार होता है. लंदन में जब सोने की कीमत खुलती है उस वक्त भारत में घडी पर 3.30 से 4 बज रहे होते हैं. इसका असर यह होता है कि भारत के सर्राफा कारोबारी न्यूयार्क और जापान बुलियन एक्सचेंज के भाव पर नजर डालते हैं और भारत के लिए औसतन एक भाव खोल देते हैं. इसी के हिसाब से भारत में कारोबार आगे बढता है.

एक औंस 31.103 ग्राम के बराबर : लंदन में जो भाव खुलता है वह प्रति औंस में होता है. इसकी कीमत डॉलर में तय होती है. एक औंस की बात करें तो यह 31.103 ग्राम के बराबर होता है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें