1. home Hindi News
  2. business
  3. get just rs 12 a year insurance of two lakh rupees you can take the benefit of pm suraksha bima yojana till the age of 70 apply this way ksl

मात्र 12 रुपये सालाना में कराएं दो लाख रुपये का बीमा, 70 साल की उम्र तक ले सकते हैं PM सुरक्षा बीमा योजना का लाभ, ...ऐसे करें आवेदन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी. इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीब और आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए आठ मई 2015 को शुरू किया था. इस योजना के तहत गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोग सालाना मात्र 12 रुपये का प्रीमियम भुगतान कर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं.

योजना के तहत पॉलिसी लेने के बाद यदि किसी की मृत्यु हो जाती है, तो उस व्यक्ति ने जितनी रकम का बीमा कराया होता है, उसके परिवार को वह रकम दे दी जाती है. यदि सड़क या किसी अन्य हादसे में मृत्यु होती है, तो परिवार को दो लाख रुपये तक का बीमा राशि मिलती है.

इसके अलावा दोनों आंखों के पूर्ण और ना ठीक हो सकने की स्थिति या दोनों हाथों या पैरों को इस्तेमाल ना कर सकने की स्थिति या एक आंख की दृष्टि खो देने और एक हाथ या पैर का इस्तेमाल ना कर सकने की स्थिति में एक लाख रुपये का लाभ लाभुकों को प्रदान की जाती है.

योजना का लाभ 18 वर्ष से लेकर 70 साल की आयु के बीच का कोई भी ले सकता है. 70 वर्ष या ज्यादा उम्र होने पर लाभार्थी का बीमा खत्म कर दिया जाता है. इसके अलावा बैंक अकाउंट बंद करने और अकाउंट में प्रीमियम भुगतान का पर्याप्त बैलेंस नहीं रहने पर भी अकाउंट को खत्म कर दिया जाता है.

निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों के साथ उपलब्ध किसी भी प्रकार की बीमा योजनाओं का भुगतान नहीं कर पानेवाले भी इस योजना के लिए हकदार हैं. योजना को एक वर्ष के लिए कवर किया जाता है. इसके बाद हर साल नवीनीकृत किया जाता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कोई भी भारतीय ले सकता है. आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष ही होनी चाहिए. आवेदक के पास सक्रिय बचत बैंक खाता होना जरूरी होता है. आवेदक को पॉलिसी प्रीमियम के ऑटो डेबिट के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करना होता है. हर साल मई माह में बैंक खाते से 12 रुपये प्रीमियम की राशि काटी जाती है.

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, आयु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी होता है.

कैसे करें आवेदन?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. होम पेज पर आपको Forms का ऑप्शन दिखायी देगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के विकल्प पर क्लिक करें. फिर एप्लिकेशन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें.

अब आपको एप्लिकेशन बांग्ला, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड, मराठी, ओडिया, तमिल और तेलुगु भाषा में से किसी एक विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म की पीडीएफ खुल जायेगी. इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लें.

एप्लिकेशन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी (जैसे-नाम, पता, आधार नंबर, ई-मेल आईडी आदि) का विवरण देना होगा. सभी जानकारी भरने के बाद एप्लिकेशन के साथ दस्तावेजों को अटैच कर फॉर्म को बैंक में जमा कर दें. इसके बाद आपका बीमा कर दिया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें