1. home Hindi News
  2. business
  3. fpi withdraw 476 crores rupees from india market in the month of september impact of lockdown in indian economy pwn

एफपीआई ने सितंबर में भारतीय बाजारों से निकाले 476 करोड़ रुपये

By Agency
Updated Date
एफपीआई ने सितंबर में भारतीय बाजारों से निकाले 476 करोड़ रुपये
एफपीआई ने सितंबर में भारतीय बाजारों से निकाले 476 करोड़ रुपये
Twitter

नयी दिल्ली : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सितंबर में अब तक भारतीय बाजारों से 476 करोड़ रुपये की निकासी की है. यूरोप और अन्य देशों में कोरोना वायरस संक्रमण फिर उभरने के बीच यह उनके सतर्क रुख को दर्शाता है. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने एक से 25 सितंबर के दौरान शेयरों से शुद्ध रूप से 4,016 करोड़ रुपये निकाले. इस दौरान उन्होंने ऋण या बांड बाजार में 3,540 करोड़ रुपये डाले.

इस तरह उनकी शुद्ध निकासी 476 करोड़ रुपये रही. एफपीआई लगातार तीन महीने (जून से अगस्त) तक शुद्ध लिवाल रहे थे. अगस्त में उन्होंने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 46,532 करोड़ रुपये का निवेश किया था. जुलाई में उनका निवेश 3,301 करोड़ रुपये और जून में 24,053 करोड़ रुपये रहा था.

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘यूरोप और अन्य देशों में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने और प्रभावित क्षेत्रों में नए सिरे से संभावित लॉकडाउन की आशंका से एफपीआई सतर्क रुख अपना रहे हैं.'' उन्होंने कहा कि इसके अलावा भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों तथा भारतीय अर्थव्यवस्था के समक्ष चुनौतियों की वजह से भी एफपीआई का भरोसा कायम नहीं हो पा रहा है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें