1. home Hindi News
  2. business
  3. fmcg and auto sector companies gain 114 points sensex rises sharply and nifty closed with gains

एफएमसीजी और ऑटो सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में तेजी से 114 अंक चढ़ा सेंसेक्स

By Agency
Updated Date
एफएमसीजी, वाहन और सूचना तकनीकी कंपनियों के शेयरों में लिवाली तेज.
एफएमसीजी, वाहन और सूचना तकनीकी कंपनियों के शेयरों में लिवाली तेज.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

मुंबई : लॉकडाउन 4.0 के दौरान देश में धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां शुरू होने के बीच निवेशकों द्वारा एफएमसीजी, वाहन और सूचना तकनीकी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स 114 अंक चढ़ गया. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में एक समय 31,188.79 अंक के उच्चस्तर तक जाने के बाद अंत में 114.29 अंक या 0.37 फीसदी की बढ़त के साथ 30,932.90 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह, एनएसई का निफ्टी 39.70 अंक या 0.44 के लाभ के साथ 9,106.25 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स की कंपनियों में आईटीसी का शेयर सबसे अधिक 7 फीसदी चढ़ा. एशियन पेंट्स, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति, बजाज ऑटो, सनफार्मा, टीसीएस और एचसीएल टेक के शेयर लाभ में रहे. वहीं, इंडसइंड, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी और एलएंडटी के शेयर नुकसान में रहे.

आनंद राठी के प्रमुख इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे खोला जा रहा है. इससे वाहन, आईटी, धातु और एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में लिवाली देखने को मिली. उन्होंने कहा कि कारोबार के अंतिम घंटे में नकारात्मक वैश्विक रुख की वजह से निवेशकों ने कुछ मुनाफा काटा. विश्लेषकों ने कहा कि कोविड-19 के दीर्घावधि प्रभाव को लेकर चिंता तथा अमेरिका-चीन संबंध खराब होने से निवेशकों में बेचैनी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोविड-19 संक्रमित लोगों का आंकड़ा 1.12 लाख हो गया है. अब तक इस महामारी से 3,435 लोगों की जान चली गयी है. वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमित लोगों का आंकड़ा 49.96 लाख हो गया है. इस महामारी से 3.28 लाख लोगों की जान जा चुकी है.

अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की नुकसान में रहे. दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में लाभ रहा. शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार नुकसान में थे. अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 1.79 फीसदी की बढ़त के साथ 36.39 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 19 पैसे की बढ़त के साथ 75.61 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें