1. home Hindi News
  2. business
  3. sensex rises 622 points due to strengthening domestic stock market know hdfcs stock how much rose

घरेलू शेयर बाजार में मजबूती आने से 622 अंक उछला सेंसेक्स, जानिए एचडीएफसी के शेयर में कितनी आयी तेजी...

By Agency
Updated Date
सेंसेक्स ने लगायी 622 अंकों की छलांग.
सेंसेक्स ने लगायी 622 अंकों की छलांग.
प्रतीकात्मक फोटो.

मुंबई : घरेलू कंपनियों के शेयरों में मजबूती आने की वजह से बुधवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 622 अंक उछलकर 30,818.61 अंक पर बंद हुआ. वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बावजूद सूचकांक में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाले एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेजी से घरेलू बाजार में मजबूती आयी. 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 622.44 अंक यानी 2.06 फीसदी की बढ़त के साथ 30,818.61 पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 187.45 अंक यानी 2.11 फीसदी की तेजी के साथ 9,066.55 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में एचडीएफसी में सबसे अधिक 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी आयी. इसके अलावा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एलएंडटी, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक और सन फार्मा में भी तेजी रही. वहीं दूसरी ओर, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटो कॉर्प, भारती एयरटेल और एशियन पेंट्स नुकसान में रहे.

बता दें कि बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से अब तक का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू भी जारी किया गया है. यह बुधवार से शुरू होकर आगामी 3 जून को बंद होगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से जारी होने वाले राइट्स इश्यू का भी बाजार पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला और कंपनी के शेयरों में तेजी देखी गयी.

विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ चुनिंदा शेयरों को लिवाली के समर्थन से शेयर प्रमुख शेयर सूचकांकों में मजबूती आयी, लेकिन देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ निकट भविष्य में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, देश में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 1.06 लाख पहुंच गयी, जबकि 3,303 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 48.97 लाख पहुंच गयी, जबकि 3.23 लाख लोगों की मौत हुई है.

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, टोक्यो और सोल लाभ में जबकि शंघाई नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 1.24 फीसदी बढ़कर 35.08 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें