1. home Home
  2. business
  3. equity mutual fund schemes show potential market risk takers invested rs 22583 crore in july vwt

इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं ने दिखाया दम, बाजार जोखिम उठाने वालों ने किया 22,583 करोड़ रुपये का निवेश

यह लगातार पांचवां महीना है, जब इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश का प्रवाह पॉजिटिव रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जुलाई में बढ़ा ग्रोथ फंड में निवेश.
जुलाई में बढ़ा ग्रोथ फंड में निवेश.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : कोरोना काल में आर्थिक पाबंदियों से छूट मिलने के बाद शेयरों में निवेश को बढ़ावा देने वाली इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं ने अपना दम दिखाया है. जुलाई 2021 के दौरान बाजार जोखिमों को उठाने वाले निवेशकों ने इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं में करीब 22,583 करोड़ रुपये का निवेश निवेश किया है. यह लगातार पांचवां महीना है, जब इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश का प्रवाह पॉजिटिव रहा है.

समाचर एजेंसी पीटीआई की खबर के अनुसार, इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं को जुलाई में शुद्ध रूप से 22,583 करोड़ रुपये का निवेश मिला है. इस दौरान फ्लेक्सी-कैप कैटेगरी को सबसे अधिक फायदा हुआ. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

एम्फी के आंकड़ों के अनुसार, जून में इक्विटी म्यूचुअल फंड में शुद्ध निवेश का आंकड़ा 5,988 करोड़ रुपये रहा था. इससे पहले मई में इक्विटी योजनाओं में शुद्ध रूप से 10,083 करोड़ रुपये, अप्रैल में 3,437 करोड़ रुपये और मार्च में 9,115 करोड़ रुपये का निवेश आया था. वहीं मार्च से पहले जुलाई 2020 से लेकर फरवरी 2021 के दौरान इक्विटी योजनाओं से लगातार निकासी देखने को मिली थी.

आंकड़ों के अनुसार, इक्विटी योजनाओं में निवेश का प्रवाह अच्छा रहने से जुलाई अंत तक म्यूचुअल फंड उद्योग के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) 35.32 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गईं, जो जून के अंत तक 33.67 लाख करोड़ रुपये थीं. आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में इक्विटी और इक्विटी से जुड़ी सतत् खुली योजनाओं में 22,583.52 करोड़ रुपये का निवेश आया.

इक्विटी से जुड़ी बचत योजनाओं (ईएलएसएस) और वैल्यू फंड को छोड़कर सभी इक्विटी योजनाओं में जुलाई में निवेश आया. हालांकि, इस महीने के दौरान ईएलएसएस से 512 करोड़ रुपये तथा वैल्यू फंड से 462 करोड़ रुपये की निकासी हुई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें