18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Pension Update: दिसंबर खत्म होने से पहले जरूर कर लें ये काम, नहीं तो पेंशन का होगा बड़ा नुकसान

EPFO Pension Update: ईपीएफओ ने उच्च वेतन पर पेंशन के संबंध में वेतन विवरण आदि अपलोड करने के लिए नियोक्ताओं को तीन माह का समय दिया है. पहले ये विवरण जमा करने की आखिरी तारीक 30 सितंबर थी. अब इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दिया गया है.

EPFO Pension Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में अगर आप पैसा जमा करते हैं और इसके माध्यम से मिलने वाले पेंशन को आप बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए ये खास खबर है. ईपीएफओ ने उच्च वेतन पर पेंशन के संबंध में वेतन विवरण आदि अपलोड करने के लिए नियोक्ताओं को तीन माह का समय दिया है. पहले ये विवरण जमा करने की आखिरी तारीक 30 सितंबर थी. अब इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दिया गया है. हालांकि, 29 सितंबर तक ईपीएफओ के पास 5.52 लाख आवेदन लंबित था. इसका ज्यादा पेंशन लेने का विकल्प/संयुक्त विकल्प का सत्यापन किया जाना था. श्रम मंत्रालय के अनुसार, पेंशनभोगियों/सदस्यों से विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए 11 जुलाई, 2023 तक 17.49 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं. इससे पहले, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने शीर्ष अदालत के चार नवंबर, 2022 के आदेश के बाद उच्च वेतन पर पेंशन के लिए विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन जमा करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा शुरू की थी.

ऑनलाइन जमा कर सकते हैं आवेदन

श्रम मंत्रालय के बयान के अनुसार पेंशनभोगियों/सदस्यों के लिए यह सुविधा 26 फरवरी, 2023 को शुरू की गई थी. इसके तहत, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तीन मई, 2023 थी. हालांकि बाद में कर्मचारियों के आग्रह पर विचार करते हुए उच्च पेंशन के लिए आवेदन जमा करने के लिए समय सीमा 26 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई थी. पात्र पेंशनभोगियों/सदस्यों को होने वाली किसी भी कठिनाई को दूर करने के लिए 15 दिनों का अंतिम अवसर दिया गया. इसके तहत, कर्मचारियों को विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 11 जुलाई, 2023 तक बढ़ा दी गई थी. अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन जमा नहीं किया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा. वहां दिये जानकारी के अनुसार आपको ऑनलाइन दस्तावेज उपलब्ध कराकर आवेदन करना होगा.

Also Read: EPFO: सितंबर में भारत के संगठित क्षेत्र में बढ़ा रोजगार, कर्मचारी भविष्य निधि से जुड़े लाखों लोग, जानें डिटेल

ईपीएफओ ने जारी किया SOP

ईपीएफओ ने एक स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया है. ईपीएफ खाताधारकों को अपनी निजी जानकारियों को अपडेट की सुविधा मिलने से क्‍लेम के रिजेक्‍ट होने की संख्‍या में भी कमी आएगी और फ्रॉड होने का खतरा भी कम हो जाएगा. ईपीएफ खाताधारकों को अपनी निजी जानकारी खुद अपडेट करने की सुविधा मिलने से क्लेम रिजेक्ट होने की संख्या में कमी आएगी. साथ ही, साथ ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा भी कम हो जाएगा. ईपीएफओ के पास जमा जानकारियों और क्‍लेम करते वक्‍त क्‍लेम फॉर्म में भरी गई जानकारी के मेल नहीं खाने पर क्‍लेम रिजेक्‍ट हो जाता है. लेकिन अब ईपीएफओ ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि ईपीएफ सदस्‍य 11 डिटेल्‍स को सही या अपडेट कर सकते हैं. जिन जानकारियों को अपडेट किया जा सकता है, उनमें नाम (Name), लिंग (Gender), जन्म तिथि (Date of birth), पिता का नाम (Father’s name), संबंध (Relationship), वैवाहिक स्थिति (Martial status), जॉइन करने की तिथि (Date of joining), छोड़ने का कारण (Reason for leaving), छोड़ने की तिथि (Date of leaving), राष्ट्रीयता (Nationality) और आधार नंबर शामिल हैं.

बढ़कर आएगा ब्याज पीएम पर ब्याज

भविष्य निधि के खाताधारकों के लिए इस महीने एक जरूरी खबर है. बताया जा रहा है कि अगस्त के महीने के अंत तक खाताधारकों के जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज उनके खाते में जमा हो जाएगा. केंद्र सरकार के द्वारा खाताधारकों को बड़ा तोहफा देते हुए ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की गयी है. इस वर्ष EPFO जमा राशि पर 8.15 फीसदी ब्याज देगा. मगर, इस ब्याज की रकम को पाने के लिए आपके खाते में सब कुछ ठीक होना जरूरी है. अगर पीएफ खाते में विवरण मेल नहीं खाते हैं, तो ब्याज राशि से वंचित हो सकते हैं. ब्याज की राशि पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि खाता आधार कार्ड से लिंक हो. यदि UAN खाते की आधार से सीडिंग नहीं है, तो पैसे पीएफ खाते में नहीं आएगा. लाभ लेने के लिए सत्यापन और सीडिंग अनिवार्य है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें