1. home Hindi News
  2. business
  3. egg prices decline due to fear of bird flu know what says the president of necc vwt

बर्ड फ्लू के खौफ से अंडे की कीमत में आई गिरावट, जानिए क्या कहते हैं एनईसीसी के अध्यक्ष

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एनईसीसी ने तय की अंडे की कीमत.
एनईसीसी ने तय की अंडे की कीमत.
फाइल फोटो.

Bird Flu : देश कई राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रकोप का असर चिकन और अंडे की कीमतों पर दिखाई दे रही है. बर्ड फ्लू की खौफ से अंडा और चिकन की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. दक्षिण भारत के केरल-तमिलनाडु समेत देश के कई राज्यों की मंडियों में अंडे की कीमतों में कमी देखी गई है. नेशनल एग को-ऑर्डिनेशन कमेटी (NECC) के अनुसार, तमिलनाडु के नमक्कल में एक दिन में 25 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है.

एनईसीसी ने गुरुवार को नमक्कल के लिए अंडों की कीमत 4.85 रुपये तय की है. हालांकि, इसके एक दिन पहले इसकी कीमत 5.1 रुपये थी. नमक्कल में आयोजित एनईसीसी की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला किया गया. एनईसीसी के अध्यक्ष पी सेल्वराज ने कहा कि केरल के कुछ जिलों में एवियन इन्फ्लुएंजा के प्रकोप (एच 5 और एच 5 एनबी) की वजह से नमक्कल में अंडे की कीमत में भारी गिरावट आई है.

उन्होंने कहा कि नमक्कल ज़ोन से केरल में प्रति दिन लगभग 40 से 50 लाख अंडे पहुंचाए जाते हैं, जिसमें अब करीब 15 से 20 फीसदी पर स्थिर हो गया है. उन्होंने कहा कि आम तौर पर उत्तर भारत में अंडों की कीमत में गिरावट आनी शुरू हो जाती है, जिसका असर दक्षिण भारत की मंडियों में भी दिखाई देता है.

एनईसीसी अध्यक्ष सेल्वराज ने कहा कि स्थिति असामान्य नहीं है, क्योंकि हर साल फ्लू का प्रकोप बढ़ता है. चूंकि बर्ड फ्लू से निपटने के लिए अभी तक कोई टीकाकरण उपलब्ध नहीं है. इसलिए इसका एकमात्र उपाय मुर्गी फार्मों में एहतियाती उपाय बरतना है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें