1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu h5n1virus crows found dead kerala jharkhand rajasthan himachal pradesh birds death government alart prt

Bird Flu Updates: 2020 रहा कोरोना के नाम, 2021 बर्ड फ्लू से आगाज, देश में तेजी से बढ़ रहे हैं मामले

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bird Flu Updates
Bird Flu Updates
Social Media

Bird Flu Updates: बीता साल 2020 कोरोना वायरस के नाम रहा, लॉकडाउन के कारण लोग अधिकांश महीने घरों में ही दुबके रहे, ऐसे में उम्मीद जगी की नया साल बेहतर होगा, लेकिन नया साल 2021 का आगाज ही बर्ड फ्लू से हुआ है. हिमाचल केरल राजस्थान से होते हुए बर्ड फ्लू का वायरस अब कई और राज्यों में भी दस्तक देने लगा है. राज्य सरकारें अलर्ट हैं, बड़े पैमाने पर पक्षियों के सैंपल टेस्ट कराये कराये जा रहे हैं.

बीते गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में करीब 4 सौ पक्षी मृत पाये गये. तो वहीं, केरल में बढ़ते बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए हजारों मुर्गियों और बत्तखों को मौत के घाट उतार दिया गया है. यही हाल देश के अन्य राज्यों का भी है. जहां बर्ड फ्लू की दस्तल ने सरकरार और प्रशासन की नींद उड़ा दी है.

हिमाचल में और पक्षियों की मौत : हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा स्थित पोंग वन्यजीव अभयारण्य में 381 पक्षी मृत पाये गये. जिसके बाद यहां मृत पाये गये प्रवासी पक्षियों की संख्या तकरीबन 2200 से ज्यादा हो गई है. वहीं कुल पक्षियों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू के कारण अबतक साढ़े तीन हजार से ज्यादा पक्षी मारे जा चुके हैं.

केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी किए निर्देश : केंद्र सरकार ने कहा है कि केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में ही अबतक बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं, लेकिन सभी राज्य किसी भी अकस्मात स्थिति के लिए तैयार रहें. राज्यों से कहा गया है कि वे पक्षियों को मारने के लिए जरूरी पीपीई किट और सहायक उपकरणों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करें. उनसे यह भी कहा गया है कि वे यह जागरूकता फैलाएं कि ठीक तरह से पका कर या उबाल कर पॉल्ट्री उत्पाद खाए जा सकते हैं.

यूपी के सोनभद्र में भी बर्ड फ्लू की दस्तक : यूपी के सोनभद्र जिले में भी 9 कौओं के मरने की सूचना मिल रही है. खबर है कि यहां 9 कौवें मारे गये हैं. जिसके बाद से ही वहां प्रशासन अलर्ट है. वहीं कौवों की मौत के बाद पशु चिकित्सा विभाग इसकी जांच में जुटा हुआ है. गौरतलब है कि इससे पहले कानपुर में बर्ड फ्लू ने दस्तक दी थी. कानपुर चिड़ियाघर में 4 पक्षियों की मौत हो गई थी.

बर्ड फ्लू को लेकर कर्नाटक में भी अलर्ट : बर्ड फ्लू को लेकर कर्नाटक में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. यहां के दक्षिण कन्नड़ जिले में छह कौवे मृत मिले. जिसके बाद कर्नाटक में एहतियात बरती जा रही है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पक्षियों की हुई मौत का कारण जानने की कोशिश की जा रही है.

केरल में करीब 70 हजार से पक्षियों को मारा गया: वहीं, केरल में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले को देखते हुए करीब 70 हजार से पक्षियों को मारा गया है. केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बत्तखों और मुर्गे-मुर्गियों सहित करीब 70 हजार पक्षियों को मारा गया है. बता दें कि, केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू संकट को देखते हुए हालात का जायजा लेने तीन सदस्यीय केन्द्रीय टीम गुरुवार को पहुंची है.

गुजरात में 4 कौवे मृत मिले: गुजरात के मेहसाणा जिले में गुरुवार को 4 कौवे मृत पाये गये. जिसकी जांच के लिए मृत कौवों को जांच के लिए बेजा गया है. बतां दे, में बर्ड फ्लू को लेकर गुजरात में पहले से ही अलर्ट जारी कर दिया गया है.

झारखंड में भी बर्ड फ्लू को लेकर सर्तकता, कोलकाता भेजे गए सैंपल: बर्ड फ्लू को लेकर झारखंड में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है. बीते गुरुवार को पूरे राज्य से पक्षियों और मुर्गियों 1700 से ज्यादा सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजा गया है. वहीं, बिरसा जू में एहतियात के तौर पर उल्लू, मोर, तोता, बाज और चील के स्वैग के 30 सैंपल लिए गए हैं.

Posated by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें