1. home Hindi News
  2. business
  3. driving licence latest updates license mv rules jharkhand news how to apply online driving licence kaise banega prt

Driving Licence Updates News: ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया जल्द शुरू, जानिये कहां देना है आवेदन, कितनों का लंबित है मामला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया एक हफ्ते में होगी शुरू
ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया एक हफ्ते में होगी शुरू
प्रतीकात्मक तस्वीर

Driving Licence Updates: कोरोना संक्रमण को देखते हुए रांची सहित पूरे झारखंड में छह माह से अधिक समय से लर्निंग और स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनने के कारण बड़ी संख्या में आवेदन लंबित हो गये हैं. रांची में ही 2,000 से अधिक डीएल और 6,000 से अधिक लर्निंग लाइसेंस लंबित हैं. 16 अक्तूबर से लाइसेंस बनाने का काम शुरू होगा, तो अचानक भीड़ बढ़ जायेगी. ऐसे में जिला परिवहन कार्यालय के लिए सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कराना चुनौतीपूर्ण होगा.

भीड़ को नियंत्रित कैसे किया जाये, इसके लिए एनआइसी और परिवहन के अधिकारी लगातार माथापच्ची कर रहे हैं. लर्निंग लाइसेंस के लिए काउंटर की संख्या को बढ़ा कर चार किया जायेगा. सामान्य दिनों में दो काउंटर चलाया जाता है. यही नहीं, लंबित आवेदन को प्राथमिकता के आधार पर निबटाया जायेगा. ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

कोशिश हो रही है कि हर दिन 100 से 200 लर्निंग लाइसेंस का काम पूरा किया जाये. अलग-अलग तिथि में किये गये आवेदन के लिए तिथि भी तय की जायेगी, ताकि संबंधित तिथि को आवेदक पहुंच कर काम करायें.

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया

  • वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन का फार्म डाउनलोड करें.

  • दिये गये निर्देशों के अनुसार फॉर्म को भरने का काम करें.

  • सबमिट बटन पर क्लिक करें

  • आवेदन पत्र के साथ सभी दस्तावेजों को अपलोड करें

  • सबमिट करने के बाद एक वेब एप्लिकेशन का एक नंबर मिलेगा, जो बाद में एप्लिकेशन स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

  • आवेदन पूरा हो जाने के बाद, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा.

अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की होगी जरूरत : लाइसेंस बनाने का काम चालू होने पर भीड़ काफी बढ़ेगी. इसके लिए अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की जरूरत होगी. लाइसेंस का काम कराने से लेकर पूछताछ के लिए पहुंचनेवाले लोगों की संख्या अधिक रहेगी.

जिला परिवहन कार्यालय में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कराना होगी चुनौती

भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पदाधिकारी व कर्मचारी बना रहे हैं रणनीति

लर्निंग लाइसेंस के लिए काउंटर की संख्या को बढ़ा कर चार किया जायेगा

लंबित पड़े आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर निबटाने की तैयारी हो रही है. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अलग-अलग तिथि को आवेदन किये गये लोगों के लिए तिथि तय करने की तैयारी चल रही है.

प्रवीण कुमार प्रकाश, डीटीओ, रांची

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें