1. home Hindi News
  2. business
  3. diwali muhurt trading 2020 shubh yog me trading diwali karidari bse sensex latest updates prt

Diwali Muhurat Trading 2020: इस दिवाली क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग का समय, जानिये क्या खरीदना होगा फायदेमंद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

Diwali muhurt trading 2020: दिवाली की रौशनी से पूरा देश जगमग है. इस खास मौके पर हर जगह डिस्काउंट और ऑफर की भरमार दिख रही है. इन सबके बीच शेयर मार्केट में भी मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन (Muhurat Trading Session) का आयोजन किया जाता है. दिवाली के दिन एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग होती है. बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) दोनों शुभ मुहूर्त के अनुसार एक घंटे का ट्रेडिंग सेशन चलाते हैं. जिसमें करोड़ों की खरीदारी होती है.

कब करें मुहूर्त कारोबार (Muhurat Trading)

  • मुहूर्त कारोबार 6.00 से 6.08 बजे शाम तक, नार्मल सेशन

  • 6.15 से 7.15 बजे शाम तक, क्लोजिंग सेशन

  • 7.25 से 7.35 बजे शाम तक करेंसी एवं कमोडिटी मार्केट

  • 6.15 से 7.15 बजे शाम में ट्रेडिंग किया जा सकता है.

मान्यता है कि इस खास समय में ट्रेडिंग करना पूरे साल लाभ दिलाता है. निवेशकों को पूरे साल इससे मुनाफा होता है.

आमतोर पर दिवाली के दिन शेयर बाजार बंद होते हैं, लेकिन इस खास मुहूर्त में ट्रेडिंग सेशन एक घंटे तक चलता है. जो घंटा सबसे शुभ है उसी के आधार पर मुहूर्त ट्रेडिंग का समय तय किया जाता है. कारोबारी जगत में कई सालों से इस परंपरा का पालन किया जा रहा है. मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में निवेशक ऐसे स्टॉक खरीदते हैं, जो लंबी अवधि के लिए अच्छा रिटर्न देते है. ऐसी मान्यता है कि ग्रहों की स्थिति अच्छी होने पर व्यापार में खरीद करना लाभकारी होता है. इसी कड़ी में, कोरोबारी दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेड़ंग करते हैं.

मान्यता के अनुसार, मुहूर्त सेशन शुरू करने से पहले वे चोपड़ पूजा करते हैं, दरअसल, हिन्दू धर्म की सनातन परंपरा रही है कि दिवाली लक्ष्मी पूजा के दिन लोग तिजोरी की पूजा करते है. उसी तर्ज पर व्यापारी अकाउंटिंग बुक की पूजा करते है. ताकी लक्ष्मी का आगमन बना रहे. गौरतलब है कि पहली बार 1957 में बीएसई पर मुहूर्त व्यापार शुरू हुआ था.

इस दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग भारती एयरटेल में किया जा सकता है. बीते कुळ समय से भारती एयरटेल का प्रदर्शन शानदार रहा है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है. इसके अलावा, हीरो मोटरकॉर्प, इंफोसिस, अल्ट्रेटेक सीमेंट. इत्यादी कंपनियों के साथ मुहूर्त ट्रेडिंग करना बेहतर हो सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें