27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dell Layoff: नहीं थमा छंटनियों का सिलसिला, अब इस कंपनी ने 6,650 कर्मचारियों को निकालने की कर ली तैयारी

Dell Layoffs: दुनियाभर में छंटनियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगभग सभी बड़ी कंपनियां अपने वर्कफोर्स में कटौती करने में लगी हुई है. हाल ही में एक खबर सामने आयी है जिससे पता चलता है कि, आने वाले कुछ ही दिनों में डेल अपने 6,650 कर्मचारियों को काम से निकालने की तैयारी कर रही है.

Dell Layoffs: पिछले साल से दुनियाभर में शुरू हुआ छंटनियों का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा हैं. लगभग सभी बड़ी कंपनियों ने बीते कई महीनों में अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है. कटौती चाहे किसी भी कारण से क्यों न की गयी हो, इसका खामियाजा कर्मचारियों को भुगतना पड़ा है. कुछ ही दिनों पहले माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों की छंटनी की थी और अब खबर आ रही है कि देश की सबसे बड़ी Dell टेक्नोलॉजी भी अपनी कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है. रिपोर्ट्स की अगर माने तो कंपनी ने करीबन 6,650 कर्मचारियों को कंपनी से निकालने की बात कही है और उसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली है.

5 प्रतिशत वर्कफोर्स में हो सकती है कटौती

सामने आये रिपोर्ट्स की माने तो Dell टेक्नोलॉजी अपने कुल वर्कफोर्स के 5 प्रतिशत कर्मचारियों को कंपनी से निकालने वाली है. अगर ऐसा होता है तो कंपनी में काम कर रहे करीबन 6,650 कर्मचारी इससे प्रभावित हो सकते हैं. यह छंटनी ग्लोबल लेवल पर की जाएगी. डेल कंपनी ने को- चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ क्लार्क ने अपने एक बयान में कहा कि- कंपनी बाजार की स्थितियों का सामना कर रही है जो अनिश्चित भविष्य के साथ लगातार खराब होती जा रही है. आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि- हमने पहले भी आर्थिक मंडी का सामना किया है और उससे मजबूत होकर उभरे भी हैं. कंपनी ने साल 2020 के दौरान कोविड के चलते इस तरह की घोषणाएं की थी.

पर्सनल कम्प्यूटर के शिपमेंट्स में बड़ी गिरावट

बिजनेस एनालिस्ट IDC की माने तो प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि साल 2022 की चौथी तिमाही में पर्सनल कम्प्यूटर शिपमेंट में तेजी से गिरावट दर्ज की गयी है. IDC के डेटा के मुताबिक साल 2021 की तुलना में साल 2022 में कंपनी ने 37 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है को कि, एक बड़ा आंकड़ा है. जानकारी के लिए बता दें Dell अपने राजस्व का 57 प्रतिशत पर्सनल कंप्यूटर और लैपटॉप्स की बिक्री से ही प्राप्त करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें