1. home Hindi News
  2. business
  3. corona virus is causing jobs know tips to save money

कोरोना वायरस के कारण जा रही है नौकरियां, जानिए पैसा कमाने से लेकर बचाने के टिप्स

By Mohan Singh
Updated Date
Pic Source -twitter

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है.इसलिए सब कुछ बंद है और कुछ गिने-चुने काम ही चल रहे है.ऐसे में उन सभी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है, लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी है जिनका काम घर से नहीं हो सकता है उनके कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं, कइयों ने सैलरी में कटौती शुरू कर दी है और अधिकतर ने अप्रैल में होने वाला इंक्रिमेंट रोक दिया है. जिन कंपनियों का काम रुका हुआ है उनके कर्मचारियों को इस समय पैसों की बहुत दिक्कत हो रही है. आइए आपको बताते हैं कुछ टिप्स, जिनकी मदद से आप कोरोना सकंट के इस दौर में अपने पैसों का मैनेजमेंट कर सकते हैं.

अपने खर्चों में कटौती करें- हमने देखा है जैसे जैसे सेलरी बढ़ती जाती है शख्स की लाइफस्टाइल बदल जाती है.सेलरी बढ़ने के साथ-साथ लोग अपने खर्चे भी बढ़ा लेते है.आज के समय में भले ही आपकी कंपनी आपकी सेलरी काट रही हो या नहीं लेकिन आप अभी से अपने खर्चों को कम करना शुरू कर दें.बाहर खाना खाना, फिल्में देखना, ढेर सारी शॉपिंग करने जैसी चीजें तो लॉकडाउन की वजह से बंद हैं, लेकिन अब आपको सिर्फ जरूरी चीजों पर ही खर्च करना होगा और पैसे बचाने होंगे. जिनकी सैलरी नहीं आ रही है या फिर जिनकी सैलरी कट रही है, उन्हें तो तुरंत ही खर्चों में कटौती कर देनी चाहिए, ना कि दूसरों से पैसे लेकर या क्रेडिट कार्ड से खर्च करना चाहिए.

कोई नया लोन न ले-हमने देखा है जब कभी हमारे पास पैसों की कमी होती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में सिर्फ एक ही आइडिया आता है कि लोन ले लेते है, फिर उसे चुका देगें.अगर बड़ी मजबूरी है तब तो आपको जैसे तैसे कर के पैसों का इंतजाम करना ही होगा, लेकिन अगर बहुत जरूरी ना हो तो लोन बिल्कुल ना लें.अभी कोरोना वायरस की वैक्सीन कब तक बनेगी, आने वाले दिनों में क्या हालात होंगे, कुछ पता नहीं. ऐसे में नया कर्ज आपका बोझ ही बढ़ाएगा.

कमाई का नया जरिया ढूंढ़े-जब एक रास्ता बंद हो जाता है तो कई रास्त खुल जाते है.अगर कंपनी की तरफ से आपकी कमाई बंद हो गयी है तो आप किसी दूसरी कंपनी या कोई दूसरे काम को कर सकते है. लॉकडाउन में आप बहार नहीं निकल सकते तो बेहतर है कि ऑनलाइन काम ढेढ़ें.जैसे ऑनलाइन ट्यूशन या ट्रांसलेशन. अगर ये सब भी ना हो तो अपने ही टैलेंट और निखारें. इसके लिए आप कुछ ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं या कोई दूसरी नई चीज सीख सकते हैं जो आखिरकार आपकी कमाई की वजह भी बन सकता है.

पैसों की बचत करें-बुरा समय बता कर नहीं आता इसलिए समय -समय पर छोटी -छोटी बचत करते रहे.अगर आपको लगता है कि आप अपने कुछ खर्चों को आगे बढ़ा सकते हैं तो बढ़ा दीजिए। अपने पास कुछ पैसे जमा कीजिए, क्योंकि इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. कुछ पैसे इमरजेंसी के लिए जमा कीजिए. अभी कोरोना वायरस का कुछ पता नहीं है कब खतम होगा और आप जितने पैसें बचा लेगें उतना ही सुरक्षित महसूस करेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें