1. home Hindi News
  2. business
  3. budget 2021 updates nirmala sitharaman speech modi govt pura budget mobile par amh

Budget 2021 : देश का पहला पेपरलेस बजट, ऐसे देख सकते हैं अपने मोबाइल पर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में 2021-22 का बजट पेश करने जा रहीं हैं. इस बजट की खास बात यह है कि इस बार इसकी हार्ड कॉपी नहीं नजर आयेगी. Budget on mobile,pura Budget dekhen, nirmala sitharaman speech

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Budget 2021
Budget 2021
prabhat khabar

Budget 2021 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में 2021-22 का बजट पेश किया. इस बजट की खास बात यह है कि इस बार इसकी हार्ड कॉपी नहीं नजर आयेगी. हालांकि परंपरा के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की हार्ड कॉपी राष्‍ट्रपति को सौंपने का काम किया है. Union Budget 2021 LIVE in Hindi से जुड़ी हर अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार संसद में बजट पारंपरिक बहीखाते की जगह टैब से पेश करने का काम किया. यहां चर्चा कर दें कि साल 2021-22 का बजट देश का पहला पेपरलेस बजट है. वित्त मंत्री ने 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' लॉन्च किया था जिसके जरिए सांसद और आम जनता दोनों बजट डाक्युमेंट्स को आसानी से ऐक्सेस करने का काम कर सकते हैं.

इधर अनुराग ठाकुर ने बजट पेश होने से पहले कहा कि बजट आम लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप ही होगा. 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के मंत्र पर काम करने वाली सरकार ने आत्मानिर्भर पैकेज की घोषणा की जिससे भारत को महामारी से बचाने और अर्थव्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने के लिए नई दिशा मिली.

आपको बता दें कि देश का आम बजट आज पेश किया गया जिसपर पूरे देश की निगाह टिकी हुई थी. कोरोना संकट काल में अर्थव्यवस्था की रुकी रफ्तार को फिर से बढ़ाने के लिए इस बजट पर हर किसी की नजर बनी हुई थी. टैक्स हो या रोजगार हर मोर्चे पर देश इस बजट से काफी उम्मीदें लगाये बैठा था.

सीतारमण ने टैबलेट से पढ़ा बजट भषण : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लीक छोड़ते हुए इस बार आम बजट कागजी दस्तावेज के बजाय टैबलेट से पढ़ा. सीतारमण 2021-22 का बजट पेश करते हुए सत्ता पक्ष की दूसरी कतार में रहीं. इस बार का बजट कागज पर प्रिंट नहीं हुआ है. बजट दस्तावेज सभी सांसदों समेत आम जनता के लिये डिजिटल स्वरूप में उपलब्ध कराया जाने वाला है. जब वित्त मंत्री बजट पेश कर रही थीं, शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल, आम आदमी पार्टी के भगवंत मान और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल ने तीन हालिया कृषि कानूनों को लेकर विरोध दर्ज कराया. वे हाथों में तख्ती लिये हुए थे जिसमें केंद्र सरकार से तीनों कानूनों को वापस लेने की मांग वाले नारे लिखे थे. विरोध कर रहे तीनों सांसद सदन के गलियारे में खड़े थे.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें