1. home Hindi News
  2. business
  3. atal pension yojana you can get at least 5000 rupees every month by saving just 7 rupees per day know you how to get benefit vwt

APY : केवल 7 रुपये जमा करके आप हर महीने पा सकते हैं कम से कम 5000 रुपये, जानिए कैसे मिलेगा लाभ?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कम बचत, ज्यादा आमदनी.
कम बचत, ज्यादा आमदनी.
फाइल फोटो.

Atal Pension Yojana : क्या आपने कभी यह सोचा होगा कि रोजाना केवल 7 रुपये की बचत करने पर आपको हर महीने कम से कम 5000 रुपये की आमदनी होगी? नहीं न! यह आपको एक सपना जैसा या फिर फेंकू खबर टाइप जैसा लग सकता है, लेकिन यह हकीकत है. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है. बस, 7 रुपये रोज बचाना है और सरकार की ओर से शुरू की गई अटल पेंशन योजना (जिसे APY भी कहते हैं) में जमा कर देना है. इसके बाद जब आप रिटायरमेंट के ऐज में पहुंच जाएंगे, तब आपको हर महीने कम से कम 5000 रुपये मिलेंगे. आइए, एपीवाई के उस फंडे को समझते हैं, जिससे आपको केवल 7 रुपये में ढेरों पैसा मिलेगा...

क्या है अटल पेंशन योजना

योजना में पैसा लगाने से पहले यह समझना बेहद जरूरी है कि आखिर एपीवाई या अटल पेंशन योजना है क्या चीज, जिसकी इतनी चर्चा होती है? तो दरअसल, अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की एक गारंटीड योजना है, जिसका संचालन पीएफआरडीए यानी भारतीय पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण करता है. यह योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए है, जिनकी आमदनी का कोई निश्चित जरिया नहीं है. ऐसे असंगठित क्षेत्र के कामगारों में रिक्शा वाले, रेहड़ी-पटरी वाले, खुदरा दुकानदार, निर्माण कार्य में लगे मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, कुली आदि शामिल हैं. केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों को रिटायरमेंट के बाद यानी बुढ़ापे में पेंशन देने के ख्याल से इस योजना की शुरुआत की है. इस योजना के जरिए केंद्र सरकार ऐसे लोगों को पेंशन की गारंटी देती है.

कैसे मिलेगा फायदा?

अब दूसरा सवाल यह है कि अगर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई आदमी अटल पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो वह इसका फायदा कैसे लेगा और इसके लिए पात्र कौन है? इसका जवाब यह है कि अटल पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चाहिए. इस योजना के तहत कम से कम 20 साल तक पैसा जमा करना होगा. अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बैंक में खाता होना जरूरी है, जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो. अटल पेंशन योजना के तहत आप कम पैसे जमा करके हर महीने पेंशन के हकदार हो सकते हैं.

कम से कम कितना पैसा करना होगा जमा?

अब तीसरा अहम सवाल भी आप पूछ सकते हैं कि इस योजना में कम से कितना पैसा जमा कर सकते हैं? इसका जवाब यह है कि अटल पेंशन योजना में हर महीने कम से कम 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक जमा करने का नियम है. इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं. अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए योजना में पैसा भी अलग-अलग तरीके से जमा करने वाला नियम है.

रोजाना 7 रुपये में कैसे मिलेंगे 5000 रुपये

18 साल के लोगों का फायदा : जब आप इतना कुछ जान गए हैं, तो मतलब वाली बात भी जानना चाहेंगे कि आखिर आप 7 रुपये रोज बचाके कम से कम 5000 रुपये कैसे उठा सकते हैं? तो इसे भी समझ लीजिए. अब मान लीजिए कि आपकी उम्र 18 साल है और आप इस योजना में पैसा जमा करना चाहते हैं, तो 5000 रुपये हर महीने पाने के लिए आपको महीने में केवल 210 रुपये जमा करना पड़ेगा. इसका मतलब कि आपको रोजाना 7 रुपये ही बचाना है. अब आप महीने में 210 रुपये जमा करते हैं, तो साल में 2520 रुपये जमा हो जाएंगे और जब आप लगातार 42 साल तक जमा करेंगे, तो कुल जमा रकम 1,05,840 रुपये हो जाएगी. इतना पैसा जमा करने के बाद जब आप 60 साल की उम्र पार कर जाएंगे, हर महीने 5000 रुपये की पेंशन मिलेगी.

30 साल के लोगों का फायदा : दूसरा, अब अगर कोई आदमी 30 साल का है, तो उसे हर महीने 577 रुपये जमा करने होंगे. इस उम्र का आदमी एक साल में 6924 रुपये जमा करेगा और अगले 30 साल में वह 2,07,720 रुपये जमा कर लेगा. जब 30 साल की उम्र वाला आदमी 60 साल को पार कर जाएगा, तो वह भी हर महीने 5000 रुपये की पेंशन पाएगा.

39 साल के लोगों का फायदा : तीसरा, अब कोई आदमी 39 साल का है और वह भी इस योजना में पैसा जमा करना चाहता है, तो उसे हर महीने 1318 रुपये जमा करने होंगे. 39 साल वाला आदमी एक साल में 15,816 रुपये जमा करेगा और अगले 21 साल में 33,2136 रुपये. 60 साल की उम्र पार करने के बाद उसे भी 5000 रुपये की पेंशन हर महीने प्राप्त होगी.

कोरोना महामारी में कैसे करें आवेदन?

भारत का 18 से 40 साल की उम्र के बीच का कोई भी नागरिक अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. कोरोना महामारी के इस दौर में इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन पर 'उमंग' एप के माध्यम से भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के लिए आपको हर महीने कुछ रकम जमा करनी होती है. उसी के आधार पर आवेदक को पेंशन प्रदान की जाती है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें