1. home Hindi News
  2. business
  3. air fare hike spice jet to increase 10 to 15 percent price of flight ticket prt

Air Fare Price Hike: हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर, बढ़ सकता है किराया, 16 फीसदी बढ़े एटीएफ के दाम

विमानन कंपनी स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि, जून 2021 के बाद से विमान ईंधन के दाम में 120 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है. उन्होंने कहा कि दामों में बड़े पैमाने पर हुआ इजाफा वहन करने के हिसाब से काफी ज्यादा है.

By Agency
Updated Date
Air Fare Price Hike
Air Fare Price Hike
Twitter

Air Fare Hike: देश में महंगाई की जोरदार मार पड़ रही है. खाने-पीने के सामानों के अलावा अब महंगाई की मार एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में भी दिखाई दे रही है. जी हां हवाई यात्रियों के लिए एक बुरी खबर है. एविएशन फ्यूल (ATF) की बढ़ती कीमतों और रुपये के वैल्यू में गिरावट के बाद विमानन कंपनियां हवाई टिकट के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है. जाहिर है, एटीएम की कीमतों में बढ़ोतरी का सीधा असर हवाई यात्रा करने वाले लोगों की जेब पर पड़ेगा.

स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने कही ये बात: विमान ईंधन के दामों में हुई बढ़ोतरी और रुपये के अवमूल्यन की वजह से घरेलू विमानन कंपनियों के पास हवाई किराया तत्काल बढ़ाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं रह गया है. विमानन कंपनी स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने आज यानी गुरुवार को यह बात कही है. उन्होंने कहा कि परिवहन की लागत निकले इसके लिए हवाई किराये में कम से कम 10 से 15 फीसदी की वृद्धि करना जरूरी है.

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद बढ़ रहा है किराया: कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च 2020 में लगाए गए दो महीने के लॉकडाउन के बाद 25 मई 2020 को जब हवाई सेवाएं बहाल हुई थीं तब सरकार ने विमान उड़ान की अवधि के आधार पर घरेलू हवाई किराये की निम्न और उच्च सीमा निर्धारित की थी. वहीं रूस और यूक्रेन के बीच इस वर्ष 24 फरवरी को शुरू हुए युद्ध के बाद से ईंधन की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

विमानन कंपनी स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि, जून 2021 के बाद से विमान ईंधन के दाम में 120 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है. उन्होंने कहा कि दामों में बड़े पैमाने पर हुआ इजाफा वहन करने के हिसाब से काफी ज्यादा है. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारों को विमान ईंधन पर टैक्स कम करने के लिए तत्काल कदम उठाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा के कमजोर होने से भी विमानन कंपनियों पर बहुत असर पड़ा है.

6 फीसदी बढ़े एटीएफ के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी के बीच विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमतों में बृहस्पतिवार को 16 फीसदी की वृद्धि की गई जो अब तक की गई सर्वाधिक वृद्धि है. इससे देशभर में एटीएफ के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ के दाम 19,757.13 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 16.26 फीसदी की वृद्धि के साथ 1,41,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर (141.2 प्रति लीटर) पर पहुंच गए हैं. इस महीने की शुरुआत में एटीएफ की कीमत में 1.3 प्रतिशत (1,563.97 रुपये प्रति किलोलीटर) की मामूली कटौती की गई थी लेकिन अब जो वृद्धि की गई है उससे एटीएफ के दाम देशभर में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें