29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आधार पर बड़ा अपडेट: 10 साल से अपडेट नहीं हुआ है Aadhaar तो फिर से कराना होगा सत्यापित

यूआईडीएआई के अनुसार, आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन भी अपडेट करा सकते हैं, जबकि ऑफलाइन अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा. यूआईडीएआई का कहना है कि आधार का इस्‍तेमाल दर्जनों सरकारी योजनाओं में किया जाता है. ऐसे में किसी व्‍यक्ति से जुड़ी जानकारी अगर अपडेट नहीं होगी.

Aadhaar Card Updates : आधार कार्डधारकों के लिए एक जरूरी खबर है और वह यह कि अगर आपका आधार कार्ड काफी पुराना हो गया है, तो इसे जल्दी अपडेट कराने की जरूरत है. भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा है कि जिन कार्डधारकों का आधार नंबर 10 साल से ज्‍यादा पुराना हो गया है, उन्‍हें अपनी डाटा अपडेट कराना बेहद जरूरी है. इस बीच, कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी बदली है, तो उसे डाटाबेस में अपडेट कराना भी जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आपको अपने आधार को दोबार सत्यापित कराना होगा.

अपडेट नहीं कराने पर हो सकती है परेशान

यूआईडीएआई के अनुसार, आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन भी अपडेट करा सकते हैं, जबकि ऑफलाइन अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा. यूआईडीएआई का कहना है कि आधार का इस्‍तेमाल दर्जनों सरकारी योजनाओं में किया जाता है. ऐसे में किसी व्‍यक्ति से जुड़ी जानकारी अगर अपडेट नहीं होगी, तो उसे कई सुविधाओं का लाभ मिलने में परेशानी आ सकती है. लिहाजा ऐसे सभी कार्डधारक जिनका आधार 10 साल से पुराना हो गया है, इसे अपडेट जरूर करवा लें.

आधार को ऑनलाइन ऐसे कराएं अपडेट

यूआईडीएआई के अनुसार, आधार कार्डधारक ‘माई आधार’ पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन अपनी जानकारी को रिवाइज कर सकते हैं. साथ ही, अपने पहचान से जुड़े प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ से जुड़े डॉक्‍यूमेंट को भी अपलोड करना होगा. अगर कोई ग्राहक ऑनलाइन अपनी जानकारी अपडेट नहीं कर सकता है, तो वह आधार केंद्र पर जाकर इसे अपडेट करा सकता है. केंद्र पर अपने सभी दस्‍तावेजों से जुड़ी फोटोकॉपी भी जमा करानी होगी.

Also Read: Prabhat Khabar Special: डॉक्युमेंट्स के साथ आधार कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य, नहीं तो हो जायेगा रद्द
आधार से सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

यूआईडीएआई ने अभी हाल ही में कहा है कि जिन लोगों ने पिछले 10 साल से अपने आधार में कोई अपडेट नहीं कराया है, उन्‍हें अपनी जानकारियां दोबारा जांचकर अपडेट करा लेनी चाहिए. आधार का इस्‍तेमाल अभी करीब 1,100 सरकारी योजनाओं में किया जाता है. इसमें से 319 योजनाएं केंद्र सरकार चला रही है. इसके अलावा बैंक, एनबीएफसी सहित तमाम वित्‍तीय संस्‍थान अपने ग्राहकों को सुविधाएं देने के लिए आधार का इस्‍तेमाल कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें