34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आधार कार्ड के जरिये टिकट बुकिंग को बढ़ावा देगा रेलवे, रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने पेश की 2017-18 की कार्ययोजना

नयी दिल्ली : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे के लिए साल 2017-18 का कार्ययोजना पेश की है. इसमें उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं भी की हैं. कार्ययोजना में स्टेशनों के डिजिटलाइजेशन पर प्रभु ने खास जोर देते हुए कहा कि इस साल 25 स्टेशनों को डिजिटल किया जायेगा. इसके अलावा, रेलवे आधार कार्ड के जरिये टिकट […]

नयी दिल्ली : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे के लिए साल 2017-18 का कार्ययोजना पेश की है. इसमें उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं भी की हैं. कार्ययोजना में स्टेशनों के डिजिटलाइजेशन पर प्रभु ने खास जोर देते हुए कहा कि इस साल 25 स्टेशनों को डिजिटल किया जायेगा. इसके अलावा, रेलवे आधार कार्ड के जरिये टिकट बुकिंग को बढ़ावा देगा. पर्यटना को बढ़ावा देने के लिए नयी नीति पेश की जायेगी.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे की आमदनी बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बताया कि इसमें यात्रियों के लिए मल्टीपर्पज एक्सेस कार्ड और उद्योग के लिए लंबी दूरी के मालवाहन नीति सबसे अहम है. रेलवे के गैर-किराया राजस्व बढ़ाने के लिए रो-रो यानी रॉल ऑन- रॉल ऑफ सर्विस (माल से लदे ट्रकों के लिए खास ट्रेन) की भी घोषणा की गयी है. ये सेवाएं खासतौर पर दिल्ली के रास्ते देश के दूसरे हिस्सों में जाने वाले ट्रकों के लिए होगी. इसकी शुरुआत गुड़गांव से की जायेगी.

साल 2017-18 की कार्ययोजना में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2017-18 के अंत तक 100 मालवाहक टर्मिनल बनाये जायेंगे. इस साल भारत-बांग्लादेश मालगाड़ी शुरू करने की योजना भी है. आधार से टिकट बुकिंग की तरफ कदम बढ़ाया जायेगा और 2300 से ज्यादा एलएचबी कोच जोड़े जायेंगे. रेल मंत्री ने बताया कि वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान नये मॉडल्स से डिलिवरी सिस्टम अपग्रेड किया जायेगा, 25 स्टेशनों को डिजिटाइज किया जायेगा और 7 से ज्यादा हिमसागर ट्रेन परिचालित की जायेंगी.

रेलवे की आमदनी बढ़ाने के उपाय के बारे में रेलवे बोर्ड ट्रैफिक के सदस्य मोहम्मद जमशेद का कहना है कि माल ढुलाई बढ़ी है, लेकिन मुनाफा घटा है. लिहाजा, मुनाफे के लिए ढुलाई की क्षमता बढ़ानी होगी. कोयला ढुलाई में गिरावट आयी है और मार्केट शेयर गिरने के आसार दिख रहे हैं. माल ढुलाई की प्राइसिंग पॉलिसी में बदलाव की जरूरत है. कार ढुलाई के लिए ऑटो कंपनियों के साथ बातचीत जारी है. कार कैरियर में 250 कार एक साथ लोड हो सकती हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें