27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विजय माल्या : “किंग ऑफ गुड टाइम्स” के बुरे दिन शुरू !

बिजनेस डेस्क नयी दिल्ली : उद्योगपति विजय माल्या इन दिनों सुर्खियों में हैं. अकसर मीडिया की सुर्खियां बटोरने वाले माल्या इन दिनों बैंकों के साथ धोखाधड़ी को लेकर चर्चा में है. विजय माल्या पर 17 बैंकों ने कर्ज लेकर नहीं चुकाने का आरोप लगा है. उधर आज अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी नेशीर्ष अदालतमें बताया कि […]

बिजनेस डेस्क

नयी दिल्ली : उद्योगपति विजय माल्या इन दिनों सुर्खियों में हैं. अकसर मीडिया की सुर्खियां बटोरने वाले माल्या इन दिनों बैंकों के साथ धोखाधड़ी को लेकर चर्चा में है. विजय माल्या पर 17 बैंकों ने कर्ज लेकर नहीं चुकाने का आरोप लगा है. उधर आज अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी नेशीर्ष अदालतमें बताया कि विजय माल्या विदेश जा चुके हैं. माल्या के सफल कारोबारी से दिवालिया होने तक का सफर किसी फिल्मी स्क्रिप्ट से कम नाटकीय नहीं है.

एक कारोबारी परिवार में जन्मे माल्या के पिता विट्ठल माल्या थे. मंगलौर के रहने वाले माल्या की पढ़ाई ‘ला मार्टिनियर ब्यॉज कॉलेज, कोलकत्ता ‘ से हुई. विजय माल्या ने स्नातक की पढ़ाई संत जेवियर कोलकाता से की. कॉलेज की पढ़ाई की दौरान ही माल्या ने अपनी कंपनी में इंटर्न किया. माल्या पढ़ाई पूरी होते ही बिजनेस की बारीकियों को सीखने लगे.
साल 1986 में माल्या की मुलाकात एयर इंडिया की एयर होस्टेस समीरा से हुई. माल्या ने समीरा से शादी कर ली लेकिन यह रिश्ता ज्यादा दिन चल नहीं पाया और माल्या ने तलाक ले लिया. विजय माल्या और समीरा का एक बेटा सिद्धार्थ माल्या है. किंगफिशर एयरलाइऩ्स चलाने वाले माल्या ने समीरा से तलाक लेने के बाद बचपन की दोस्त रेखा से शादी की, लेकिन यह रिश्ता भी चल नहीं पाया.
तड़क-भड़कवालीजीवनशैली
Undefined
विजय माल्या : "किंग ऑफ गुड टाइम्स" के बुरे दिन शुरू! 2
माल्या की जीवनशैली परंपरागत भारतीय उद्यमियों से अलग है. आमतौर पर भारतीय उद्यमी ज्यादा लाइमलाइट में नहीं रहते लेकिन माल्या इसके उलट महंगी पार्टियों के शौकीन हैं. ग्लैमर की दुनिया से गहरा ताल्लुकात रखने वाले माल्या मीडिया में अकसर मशहूर मॉडलों के साथ फोटो खीचाते दिख जाते हैं. शराब व्यवसायी माल्या की कंपनी हर साल किंगफिशर कैलेंडर निकालती है. मॉडलिंग की दुनिया में शोहरत की चाहत रखने वाले लोगों के लिए यह देश भर में एक बड़ा इवेंट माना जाता है.यह कैलेंडर अपनी तसवीरों को लेकर चर्चा में रहता है और माना जाता है कि जिन मॉडलों का इसके लिए फोटो शूट हुआ है, उनका कैरियर बनना अब पक्का है.
बिजनेस
माल्या की कंपनी का नाम "युनाइटेड ब्रुअरीस ग्रुप" है. माल्या की कंपनी शराब, विमानन, स्पोर्ट्स जैसे क्षेत्रों में बिजनेस के लिए जानी जाती है. 2005 में, विजय माल्या ने किंगफिशर एयरलाइंस की स्थापना की. यह वायु सेवा 32 शहरों को जोड़ती थी, लेकिन आर्थिक संकटों की वजह से एयरलाइंस सेवा बंदकरनी पड़ी.
विजय माल्या ने आइपीएल में एक क्रिकेट टीम भी खरीद रखी है. स्पोर्ट्स के अलावा उन्हें घुड़सवारी और फार्मूला रेसिंग बिजनेस का भी शौक है. भारत के अलावा विजय माल्या का कैलिफोर्निया में भीएकघर है.
राजनितिक जीवन
कारोबार में सफल होने के बाद विजय माल्या ने राजनीति में भी दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी. माल्या ने एक नयी पार्टी बनाकर 224 सीटों पर चुनाव लड़े, लेकिन कामयाबी नहीं मिल पायी. हालांकि माल्या राज्यसभा का सांसद बनने में कामयाब रहे.अब विजय माल्या अपने जीवन के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. उनके खिलाफ कोर्ट में कई केस हैं. बैंकों ने उन्हें विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें