28.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमिताभ बच्‍चन और कपिलदेव लोगों को प्रेरित कर रहे हैं निवेश के लिए

।। अमलेश नंदन ।। अमिताभ बच्‍चन बॉलीवुड के सुपरस्‍टार के साथ-साथ एक अच्‍छे निवेशक भी है. उन्‍होंने पिछले कुछ सालों में विभिन्‍न कंपनियों में काफी पैसे लगाये और अच्‍छा मुनाफा भी कमाया है. हाल ही आई खबर के अनुसार अमिताभ और अभिषेक ने सिंगापुर की एक कंपनी में 1.6 करोड़ रुपये निवेश किये हैं. इससे […]

।। अमलेश नंदन ।।

अमिताभ बच्‍चन बॉलीवुड के सुपरस्‍टार के साथ-साथ एक अच्‍छे निवेशक भी है. उन्‍होंने पिछले कुछ सालों में विभिन्‍न कंपनियों में काफी पैसे लगाये और अच्‍छा मुनाफा भी कमाया है. हाल ही आई खबर के अनुसार अमिताभ और अभिषेक ने सिंगापुर की एक कंपनी में 1.6 करोड़ रुपये निवेश किये हैं. इससे पूर्व भी अमिताभ कई कंपनियों में निवेश कर चु‍के हैं. एक समय एबीसी के दिवालिया होने के बाद अमिताभ की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गयी थी.

उसके बाद बच्‍चन ने अपने मूल काम एक्टिंग के माध्‍यम से अपनी स्थिमि सुधारी. इसके साथ ही अमिताभ ने शेयर बाजार में निवेश का रास्‍ता भी अपनाया. चुनिंदा शेयरों में निवेश से अमिताभ को काफी फायदा हुआ और अभीतक वे करोड़ो रुपये का मुनाफा कमा चुके हैं. सिंगापुर की कंपनी मेरेडियन टेक पीटीइ लिमिटेड ने बताया कि पिता और पुत्र ने उनकी कंपनी में 2,50,000 डालर निवेश किया है.

यह कंपनी मुफ्त क्लाउड स्टोरेज, ई-वितरण और सूक्ष्म-भुगतान प्लेटफार्म जिद्दू डॉट कॉम का परिचालन करती है. मेरेडियन टेक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी वेंकट श्रीनिवास मीनावल्ली ने कहा कि आने वाले दिनों में दोनों बच्चन कुछ और राशि निवेश कर सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि उन्हें कंपनी में कुछ थोडी ही हिस्सेदारी मिलेगी. उदारीकृत प्रेषण योजना (एलआरएस) के संदर्भ में रिजर्व बैंक के नियम उदार होने से वे कुछ और निवेश कर सकते हैं. हाल ही में रिजर्व बैंक ने सालाना विदेशी निवेश सीमा 2,50,000 डालर प्रति व्यक्ति कर दिया था.

कपिल देव का ‘इंडियन ट्रेडर्स लीग’

अमिताभ की तरह ही पहली बार भारत को क्रिकेट का विश्‍वकप दिलाने वाले सफलतम क्रिकेटर कपिलदेव भी शेयरों में निवेश के प्रति काफी सचेत हैं. खेल से सन्‍यास लेने के बाद कपिलदेव छोटे मोटे कंपनियों की शेयरें खरीदते रहे हैं. उन्‍होंने काफी सूझ-बूझ के कई कंपनियों के शेयरों में निवेश कर काफी मुनाफा कमाया है. हाल ही में मई माह में कपिलदेव के साथ मिलकर सैमको वेंचर्स ने ‘इंडियन ट्रेडर्स लीग’ की शुरुआत की है. इय एक प्रकार का ऑनलाइन खेल है जिसके माध्‍यम से निवेशक विभिन्‍न शेयरों में निवेश कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते है. कपिलदेव इसके मुख्‍य प्रमोटरों में एक है.

कपिल ने कहा कि पहले के जमाने में पैसा कमाने का बुरा समझा जाता था. लेकिन आज के समय में पैसा कमाना बुरी बात नहीं. ही किसी को अपने जीवन स्‍तर में सुधार के लिए पैसे कमाने का हक है. आज वह समय नहीं है कि हम अपने पैसों और गहनों को घर के अंदर दराजों में संभाल कर रखे. हम अपने पैसे बैंकों में रखते हैं, उसके एवज में हमें ब्‍याज मिलता है. कपिल ने कहा कि पैसों को बढाने के लिए उन्‍हें शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि आइटीएल के माध्‍यम से बड़े और छोटे सभी प्रकार के निवेशक अपने पैसों को कई गुणा बढा सकते हैं, साथ ही उन्‍हें इस खेल में इनाम भी मिलेगा.

सैमको वेंचर्स के सीइओ जिमित मोदी ने सीएनबीसी आवाज को दिए इंटरव्यू में बताया कि मार्केट में कई सारे ऐसे निवेशक और ट्रेडर्स हैं जिन्‍हें बेंचमार्क उपलब्‍ध नहीं है. ऐसे ट्रेडर्सों और निवेशकों को आइटीएल एक बेंचमार्क मुहैया कराती है. इसके माध्‍यम से उन्‍हें पता होता है कि औरों की तुलना में अभी वे किस पायदान पर हैं. मोदी ने कहा कि आइटीएल में केवल ट्रेडर्स या निवेशक ही निवेश नहीं कर सकते हैं, बल्कि इसमें जो चार फोर्मेट हैं उसके माध्‍यम से पहला फॉर्मेट निवेशकों के लिए है.दूसरे फॉर्मेट के माध्‍यम से ट्रेडर्स अपना पैसा निवेश कर सकते हैं.

तीसरे में कमोडिटी ट्रेडर्स और चौथा फॉर्मेट पूरी तरह महिला निवेशकों के लिए है. इसके अलावे आम लोग भी आइटीएल के माध्‍यम से पैसे निवेश कर मुनाफा कमा सकते हैं. मोदी ने कहा कि आइटीएल के वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन कॉलम में कोई भी व्‍यक्ति रजिस्‍टेशन करा सकता है. रजिस्‍टेशन के साथ ही निवेशक को 25000 रुपये जमा कराने होंगे. उसके बाद विभिन्‍न शेयरों में वे निवेश करने के लिए पंजीकृत हो जायेंगे. इसमें एक खास बात और है निवेशक चाहे जितना भी पैसा निवेश करें उसपर ब्रोकिंग प्राइस केवल 20 रुपये ही होगा.

मध्‍यम वर्ग के लिए निवेश का अच्‍छा माध्‍यम है एसआइपी

विभिन्‍न दोटे-बड़े बैंकों की ओर से मध्‍यम वर्ग को शेयर बाजार से जोड़ने के लिए एसआइपी जैसी स्किम चलायी जा रही है. एसआइपी के माध्‍यम से कम पैसों के साथ भी हम शेयर बाजार से लाभ कमा सकते हैं. किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए या फिर शेयर बाजार मे डायरेक्‍ट निवेश करने के लिए मध्‍यम वर्ग के पास एकमुश्‍त पैसों की कमी होती है. ऐसे में वे एसआइपी के माध्‍यम से छोटी-छोटी किश्‍तों में पैसे जमा कर सकते हैं.

बैंक के माध्‍यम से एसआइपी कराने वाले लोगों का पैसा शेयर बाजार में निवेश किया जाता है और उसपर मिलने वाले लाभ का पूंजी के आधार पर फायदा भी निवेशक को दिया जाता है. कम समय में ज्‍यादा पैसे बनाने के लिए एसआइपी एक अच्‍छा माध्‍यम हो सकता है बशर्ते इस बात का ध्‍यान रखा जाए की स्‍कीम चुनने से पहले पूरी तसल्‍ली कर ली जाए कि हम जिस स्‍कीम को चुन रहे हैं वो आने वाले दिनों में धरासायी नहीं होगा.

आज के समय में कुछ व्‍यापार चैनल या अखबार में ऐसी स्‍कीमों को चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं. आमतौर पर बैंकों में मौजूद प्रतिनिधि एसआइपी में निवेश से पूर्व आपकी सारी जिज्ञासाओं को शांत करने का प्रयास करते हैं. साथ ही वह ये भी बताते हैं किसी स्किम में कितना फायदा होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें