ब्रिक्स बैंक का अध्यक्ष बनाये जाने पर कामत ने किया सरकार का धन्यवाद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : के वी कामत ने ब्रिक्स देशों द्वारा शुरू किये जा रहे नव विकास बैंक (एनडीबी) का पहला अध्यक्ष नामित किये जाने पर भारत सरकार को धन्यवाद दिया है और उम्मीद जतायी है कि ब्रिक्स बैंक सदस्य देशों की अच्छी सेवा कर सकेगा. कामत ने आज एक बयान में कहा, 'मुझे इस बैंक की स्थापना और इसका परिचालन शुरू होने की प्रतीक्षा है, ताकि इसके माध्यम से ब्रिक्स देशों की सेवा की जा सके.'

भारतीय बैंकिंग क्षेत्र की जानी-मानी हस्ती कामत ने कहा कि मैं स्वयं को गौरवान्वित और कृतज्ञ महसूस कर रहा हूं कि भारत सरकार ने ब्रिक्स देशों के द्वारा शुरू किये जा रहे 'नव विकास बैंक' का पहला अध्यक्ष नामित किया है.' कामत को इस सप्ताह के शुरू में इसका अध्यक्ष बनाये जाने की घोषणा की गयी थी. भारत और चीन सहित ब्रिक्स देशों ने 100 अरब डालर की पूंजी से 'नव विकास बैंक' शुरू करने का निर्णय किया है.

इसका मुख्यालय चीन के शंघाई शहर में होगा और समझौते के तहत भारत को इसके पहले अध्यक्ष नियुक्त करने का अधिकार दिया गया था. कामत (67) देश के सबसे बडे निजी बैंक आइसीआइसीआइ बैंक के गैर कार्यकारी चेयरमैन हैं. नव विकास बैंक में उनकी उनका कार्यकाल पांच साल रहने की उम्मीद है और यह बैंक एक साल के अंदर काम शुरू कर सकता है.

ब्रिक्स देशों के समूह में ब्राजील, रुस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच विकास बैंक की स्थापना का समझौता पिछले साल हुआ था. ब्रिक्स देशों का साझा सकल घरेलू उत्पाद 16,000 अरब डालर है और दुनिया की 40 प्रतिशत आबादी इन देशों में रहती है. वित्त सचिव राजीव महर्षि कह चुके हैं कि कामत एनडीबी के पहले अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यभार 10 दिन में संभाल लेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें