27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेपाल भूकंप : बीएसएनएल, अन्य परिचालकों ने कॉल दरें घटाईं

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल एवं एमटीएनएल ने विनाशकारी भूकंप से प्रभावित नेपाल के लिए कॉल दरें घटा दी हैं और अगले तीन दिन तक नेपाल के लिए उनके नेटवर्क से की गयी कॉल पर स्थानीय कॉल की दरें लागू होंगी जबकि निजी परिचालक एयरटेल ने अपने नेटवर्क पर नेपाल में […]

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल एवं एमटीएनएल ने विनाशकारी भूकंप से प्रभावित नेपाल के लिए कॉल दरें घटा दी हैं और अगले तीन दिन तक नेपाल के लिए उनके नेटवर्क से की गयी कॉल पर स्थानीय कॉल की दरें लागू होंगी जबकि निजी परिचालक एयरटेल ने अपने नेटवर्क पर नेपाल में की जाने वाली काल दरों को अगले 48 घंटे तक निशुल्क कर दिया है.

एयरटेल ने एक बयान में कहा, ‘‘हम भीषण भूकंप के कारण नेपाल में उसके लोगों के जीवन पर पडने वाले भारी प्रभाव को लेकर बेहद दुखी है.’’ कंपनी ने आज मध्यरात्रि से 48 घंटे तक एयरटेल नेटवर्क पर भारत से नेपाल के लिए किये जाने वाले कॉल को पूरी तरह से निशुल्क करने की घोषणा की है.

इससे पहले बीएसएनएल ने भारतीयों को नेपाल में रहने वाले अपने नजदीकियों से संपर्क करने की सुविधा देने के लिए अगले तीन दिनों तक उसके नेटवर्क पर पडोसी देश के लिए किये जाने वाले कॉल की दर स्थानीय कर दी है. नेपाल में आज सुबह आए तीव्र भूकंप से सैकडों लोगों की जान गई है और बडी संख्या में लोग घायल हुए हैं. कॉल दरों में कटौती का फैसला कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद लिया गया. दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसके लिए मंजूरी दी.

बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘बीएसएनएल के नेटवर्क से की जाने वाली सभी कॉल पर अगले तीन दिन तक स्थानीय कॉल की दरें लागू होगी.’’ नेपाल के लिए इस समय सामान्य कॉल पर प्रति मिनट 10 रपये लगते हैं. श्रीवास्तव ने कहा कि बीएसएनएल के ग्राहकों को इस अवधि में उनके प्लान के हिसाब से स्थानीय दर पर कॉल लगेगी। इस तरह नेपाल के लिए एक रपये में एक मिनट की बात की जा सकती है.

इसी बीच एक अन्य सार्वजनिक कंपनी एमटीएनएल ने भी इसी तरह की योजना की घोषणा की है. कंपनी के मानव संसाधन एवं तकनीकी निदेशक सुनील कुमार ने कहा, ‘‘आज मध्यरात्रि से अगले तीन दिन तक हमने सभी कॉल को स्थानीय दर पर करने का निर्णय किया है.’’ एमटीएनएल के नेटवर्क पर नेपाल के लिए किये जाने वाले कॉल की दर विभिन्न प्लान में सात से 10 रुपये तक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें