31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Nirav Modi News: हांगकांग में नीरव मोदी समूह की 253.62 करोड़ की बैंक जमा राशि जब्त

Nirav Modi News: ईडी ने कहा कि नीरव मोदी के खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्यवाही लंदन में आखिरी चरण में है. केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि हांगकांग में नीरव मोदी की यह संपत्ति जब्त किये जाने के साथ अब तक उसकी कुल 2,650.07 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है.

Nirav Modi News: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हांगकांग स्थित कुछ कंपनियों के रत्न, जेवरात और बैंक में जमा 253.62 करोड़ रुपये की राशि जब्त की है. केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि हांगकांग में नीरव मोदी समूह की कंपनियों की कुछ संपत्तियों की पहचान ‘वॉल्ट’ में रखे गये रत्न और जेवरात तथा वहां मौजूद खातों में जमा राशि के रूप में की गयी है.

ब्रिटेन की जेल में बंद है नीरव मोदी

बयान में कहा गया है इन संपत्तियों को धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत अस्थायी रूप से जब्त किया गया है. इसमें कहा गया है कि बैंक खातों में 3.098 करोड़ (अमेरिकी) डॉलर और 57.5 लाख हांगकांग डॉलर जमा थे, जो 253.62 करोड़ रुपये (22 जुलाई 2022 की तारीख तक) के बराबर हैं. नीरव मोदी (51) अभी ब्रिटेन की जेल में कैद है. वह पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में मुख्य आरोपी है.

Also Read: PNB Bank Scam: भगोड़े Nirav Modi का करीबी सुभाष शंकर CBI की गिरफ्त में, मिस्र से भारत लेकर आयी एजेंसी
नीरव मोदी की 2,650.07 करोड़ की संपत्ति जब्त

मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) कर रहा है. ईडी ने कहा कि नीरव मोदी के खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्यवाही लंदन में आखिरी चरण में है. केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि हांगकांग में नीरव मोदी की यह संपत्ति जब्त किये जाने के साथ अब तक उसकी कुल 2,650.07 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है.

1,389 करोड़ की चल-अचल संपत्तियां हुईं जब्त

ईडी ने कहा, ‘साथ ही, मुंबई की एक विशेष अदालत के आदेशों पर भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम, 2018 के प्रावधानों के तहत नीरव मोदी और उसके सहयोगियों की 1,389 करोड़ रुपये मूल्य की चल एवं अचल संपत्ति भी जब्त की जा चुकी है.’

जब्त की गयी कुछ संपत्तियां बैंकों को सौंपी

एजेंसी ने बताया कि जब्त की गयी कुछ संपत्तियां प्रभावित बैंकों को सौंपी जा चुकी हैं. मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी और कुछ अन्य के खिलाफ ईडी धन शोधन के आरोपों की जांच कर रही है. धोखाधड़ी का यह मामला मुंबई स्थित पीएनबी की ब्रैडी हाउस शाखा से संबद्ध है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें