30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कई देशों से ज्‍यादा सोना भंडार है भारत की इन तीन कंपनियों के पास

केरल :आपको यह बात हैरानी कर देनी वाली लग सकती है लेकिन बता दें कि गोल्‍ड लोन देने वाली केरल की तीन कंपनियों के पास दुनिया के धनी देशों के गोल्‍ड रिजर्व से भी अधिक मात्रा में सोना भंडार है. ये कंपनियां हैं मुथूट फाइनेंस, मणप्पूरम गोल्‍ड फाइनेंस और मुथूट फिनकॉर्प हैं. इन तीनों कंपनी […]

केरल :आपको यह बात हैरानी कर देनी वाली लग सकती है लेकिन बता दें कि गोल्‍ड लोन देने वाली केरल की तीन कंपनियों के पास दुनिया के धनी देशों के गोल्‍ड रिजर्व से भी अधिक मात्रा में सोना भंडार है. ये कंपनियां हैं मुथूट फाइनेंस, मणप्पूरम गोल्‍ड फाइनेंस और मुथूट फिनकॉर्प हैं. इन तीनों कंपनी के पास कुल मिलाकर 200 टन के सोने के आभूषण हैं. यह भंडार सिंगापुर, स्‍वीडन और ऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍ड रिजर्व से अधिक है.
मुथूट फाइनेंस के पास लोन सिक्‍योरिटी के तौर पर कुल गोल्‍डरिजर्व 116 टन है. वहीं मणप्‍पुरम फाइनेंस के पास कुल 40 टन और मुथूट फाइनेंस के पास 39 टन सोना जमा है. इस सोने की मात्रा का वैश्विक तौर पर आकलन करें तो यह सिंगापुर के 127 टन सोना भंडार, स्‍वीडन के 126 टन सोने भंडार, दक्षिण अफ्रीका के 125 टन और मैक्सिको के 123टन सोने के भंडार से कहीं ज्‍यादा है. गोल्ड लोन मुहैया कराने वाली कंपनी मुथूट फाइनेंस के पास अकेले कुछ देशों जैसे ग्रीस, ऑट्रेलिया, डेनमार्क और कुवैत से ज्‍यादा सोना भंडार उपल्‍ब्‍ध है.
दुनिया में सोने की कुल मांग का करीब तीस फीसदी हिस्‍सा सिर्फ भारत का है. वर्ल्ड रिजर्व काउंसिंल के रिपोर्ट के अनुसार, पूरी दुनिया में गोल्‍ड रिजर्व के मामले में भारत 11वें स्‍थान पर है. यहां कुल सोना भंडार 558 टन है. जबकि अमेरिका 8134 टन सोना भंडार के साथ पहले नंबर पर है. वहीं जर्मनी में कुल 3,384 टन सोना भंडार मौजूद है यह सोना भंडार के मामले में दूसरे नंबर पर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें