35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकिस्तान में भारत की सब्जियों ने लाये अच्छे दिन

पेशावर : पिछले कई सालों से महंगाई की मार पूरे भारत पर पड़ रही थी. भारत के साथ इसका असर समूचे भारतीय उप-महाद्वीप पर देखा जा रहा था. खासतौर से पाकिस्तान में भी खाने-पीने की चीजों, विशेष तौर पर सब्जियों की कीमतों में आग लगी हुई थी लेकिन अब लगता है भारत की बदौलत पाकिस्तान […]

पेशावर : पिछले कई सालों से महंगाई की मार पूरे भारत पर पड़ रही थी. भारत के साथ इसका असर समूचे भारतीय उप-महाद्वीप पर देखा जा रहा था. खासतौर से पाकिस्तान में भी खाने-पीने की चीजों, विशेष तौर पर सब्जियों की कीमतों में आग लगी हुई थी लेकिन अब लगता है भारत की बदौलत पाकिस्तान में भी अच्छे दिन आ गए हैं.

आज कल, पाकिस्तान के अन्य शहरों के अलावा, खासतौर पर, पेशावर की मंडियों में भारत से आने वाली सब्जियों की भरमार हो गई है. इसके कारण सब्जियां सस्ती होकर करीब आधे दाम पर आ गयी हैं तथा वहां का आम आदमी राहत महसूस कर रहा है.

भारत से भारी मात्रा में मटर और टमाटरों की खेप यहां के बाजार में पहुंच रही हैं. मटर की बोरी जो पहले 3,000 रुपए में बिकती रही थी, अब उसका भाव 1,200 रुपए तक आ गया है. इसी तरह 22 किलो टमाटर की बोरी घटकर 700 रुपए रह गई है.
स्थानीय टमाटर की 12 किलो की बोरी का भाव गिर कर 200 रुपए रह गया है. भारतीय सब्जियों का यहां से अफगानिस्तान को भी निर्यात हो रहा है. भारत से आयातित मटर की स्थानीय बाजार में भारी मांग है.
खैबर पख्तून्वा सब्जी संघ के अध्यक्ष मलिक सोहनी खान ने कहा कि हमलोग अदरक आदि सब्जियां चीन से मंगवाते थे लेकिन अब इनका भारत से भी आयात हो रहा है. व्यापारियों के अनुसार चीन से हर महीने 20 करोड़ रुपए की सब्जियां आती रही हैं.
सब्जी व्यापारी मलिक फतेह मोहम्मद ने कहा कि भारत से कुल 25 ट्रक सब्जियों का आयात हुआ और 10 ट्रक सब्जियां काबुल भेजी गईं जबकि शेष 15 ट्रक सब्जियां पेशावर में बेची गईं.
मटर उगाने वाले किसान साकिब ने कहा कि भारत से आयातित सब्जियों के कारण स्थानीय तौर पर उत्पादित सब्यिजों के लिए बाजार मुश्किल हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें