33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तेल एवं गैस उत्‍खनन के लिए RIL और मेक्सिकन कंपनी के बीच समझौता

नयी दिल्‍ली : रिलायंस इंडस्टरीज (आरआइएल) ने मेक्सिको की राष्ट्रीय तेल कंपनी पेट्रोलियोस मेक्सिकेनोस (पेमेक्स) के साथ तेल उत्खनन से लेकर रिफाइनिंग के समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. कंपनी देश में हुई मायूसी के बाद अब विदेशों में संभावनायें तलाश रही है. कंपनी के बयान में कहा गया कि आरआईएल और पेमेक्स मेक्सिको में तेल […]

नयी दिल्‍ली : रिलायंस इंडस्टरीज (आरआइएल) ने मेक्सिको की राष्ट्रीय तेल कंपनी पेट्रोलियोस मेक्सिकेनोस (पेमेक्स) के साथ तेल उत्खनन से लेकर रिफाइनिंग के समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. कंपनी देश में हुई मायूसी के बाद अब विदेशों में संभावनायें तलाश रही है. कंपनी के बयान में कहा गया कि आरआईएल और पेमेक्स मेक्सिको में तेल और गैस उत्खनन कारोबार की संभावना और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए मूल्यवर्द्धित उत्पादों के मौके तलाशेगी.

विश्व के 10वें सबसे बडे कच्चे तेल उत्पादक मेक्सिको ने पेमेक्स के दशकों लंबे एकाधिकार खत्म करते हुये क्षेत्र को खोलने के साथ ही यह सौदा हुआ है. सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने इससे पहले मेक्सिको की कंपनी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये थे.

विश्व की सबसे बडी रिफाइनरी वाली कंपनी आरआईएल ने कहा कि उसका पेमेक्स के साथ समझौता कंपनी की ऐसे क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय परिसंपत्ति में विस्तार की रणनीति के अनुरुप है जहां आकर्षक प्रतिस्पर्धी मौके हैं. आरआईएल के तेल एवं गैस कारोबार प्रमुख पीएमएस प्रसाद और पेमेक्स के मुख्य कार्यकारी एमिलियो लोजोया ने न्यूयार्क में इस समझौते पर हस्ताक्षर किये.

आरआईएल ने 1990 के दशक में गुजरात के जामनगर में देश की सबसे बडी रिफाइनरी की स्थापना की और इसके बाद तेल एवं गैस उत्खनन में विस्तार किया. कंपनी कई चुनौतियों का मुकाबला करने के बाद तेल एवं गैस कारोबार में नये सिरे से ध्यान दे रही है. कंपनी ने 1999 से अब तक 45 तेल एवं गैस उत्खनन क्षेत्रों का अधिग्रहण किया और 2.09 अरब डालर के नुकसान के बाद इसमें से 38 क्षेत्र वापस सौंप दिए.

आरआईएल ने इसके बाद से म्यांमार से मेक्सिको तक विदेशों में मौके देखना शुरू कर दिया है. इस साल मई में कंपनी ने म्यांमार में दो तेल एवं गैस क्षेत्र खरीदे और वह वेनीजुएला, ब्राजील और मेक्सिको खाडी में परिसंपत्ति खरीदने के संबंध में बात-चीत कर रही है.

बयान में कहा गया कि समझौते के मुताबिक आरआईएल, पेमेक्स के साथ तेल एवं गैस के उत्खनन कारोबार की संभावना के मौके और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मूल्यवर्द्धित मौके की तलाश करेगी. आरआईएल और पेमेक्स तेल एवं गैस उद्योग के संबंधित क्षेत्रों में विशेषज्ञता और कौशल साझा करेगी जिसमें गहरे समुद्र में तेल एवं गैस उत्खनन और उत्पादन शामिल है. आरआईएल तकनीकी सहयोग भी प्रदान करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें