29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एचडीएफसी बैंक में बढ़ेगा एफडीआइ, सनोफी और पुंज लॉयड के प्रस्ताव को भी मिली हरी झंडी

नयी दिल्ली: विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआइपीबी) ने निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक में विदेशी हिस्सेदारी की सीमा बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है. विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की बैठक के बाद अधिकारियों ने कहा कि एफआइपीबी ने एचडीएफसी बैंक के विदेशी निवेश की सीमा को बढ़ाकर 74 प्रतिशत […]

नयी दिल्ली: विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआइपीबी) ने निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक में विदेशी हिस्सेदारी की सीमा बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है.
विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की बैठक के बाद अधिकारियों ने कहा कि एफआइपीबी ने एचडीएफसी बैंक के विदेशी निवेश की सीमा को बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने के प्रस्ताव पर विचार करने के बाद उसे मंजूरी दे दी है. एफआइपीबी का विचार है कि एचडीएफसी बैंक की मूल कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड की उसमें 22 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से है.
इस तरह एफआइआइ, एफडीआइ, एडीआर और जीडीआर मिलाकर कुल विदेशी हिस्सेदारी 73.39 प्रतिशत बैठती है. अधिकारी ने कहा कि ऐसे में बैंक के पास विदेशी निवेशकों से धन जुटाने की गुंजाइश नहीं बचती.
गैरतलब है कि पिछले साल एचडीएफसी बैंक ने एफआइपीबी से संपर्क कर बैंक में विदेशी हिस्सेदारी 49 से बढ़ाकर 67.55 फीसदी करने की अनुमति मांगी थी. हालांकि, एफआइपीबी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी थी क्योंकि वित्त और उद्योग मंत्रालय का विचार था कि मूल कंपनी एचडीएफसी लि. की बैंक में 22 फीसदी हिस्सेदारी विदेशी निवेश की है.
एफआइपीबी द्वारा इस बारे में स्पष्टीकरण मांगे जाने के बाद एचडीएफसी बैंक ने दुबारा संशोधित प्रस्ताव भेजा. इसमें विदेशी हिस्सेदारी की सीमा 74 प्रतिशत करने की अनुमति मांगी गयी. एफआइपीबी की बैठक में फार्मा कंपनी सनोफी का प्रस्ताव भी मंजूर किया गया. इसके अलावा पुंज लॉयड के रक्षा-क्षेत्र में उतरने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें