38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Tata Motors में हिस्सेदारी बढ़ायेगी टाटा संस, तरजीही शेयरों में करेगी 6,500 करोड़ रुपये का निवेश

नयी दिल्ली : टाटा समूह की कंपनियों की प्रवर्तक टाटा संस जल्द ही समूह की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 43.73 फीसदी करेगी. टाटा मोटर्स के 6,500 करोड़ रुपये के प्रस्तावित तरजीही इश्यू में निवेश के बाद यह हिस्सेदारी बढ़ेगी. पिछले सप्ताह टाटा मोटर्स के निदेशक मंडल ने टाटा संस को तरजीही […]

नयी दिल्ली : टाटा समूह की कंपनियों की प्रवर्तक टाटा संस जल्द ही समूह की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 43.73 फीसदी करेगी. टाटा मोटर्स के 6,500 करोड़ रुपये के प्रस्तावित तरजीही इश्यू में निवेश के बाद यह हिस्सेदारी बढ़ेगी. पिछले सप्ताह टाटा मोटर्स के निदेशक मंडल ने टाटा संस को तरजीही आधार पर शेयर जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. टाटा मोटर्स में निवेश के इस प्रस्ताव पर शेयरधारकों की अनुमति के लिए असाधारण आम बैठक बुलायी है.

कंपनी के मुताबिक, 30 सितंबर, 2019 की स्थिति के अनुसार टाटा मोटर्स में टाटा संस की हिस्सेदारी 35.3 फीसदी थी. प्रवर्तकों से कोष जुटाने का कारण स्पष्ट करते हुए कंपनी ने कहा कि घरेलू कारोबार में नरमी का रुख है, जिसकी वजह से कंपनी की बिक्री, लाभ और नकदी प्रवाह प्रभावित हुआ है. इससे कंपनी का शुद्ध ऋण भी अव्यावहारिक स्तर तक बढ़ गया. टाटा मोटर्स समूह का शुद्ध ऋण 50,000 करोड़ रुपये तक पहुंच है, जिसमें अकेले टाटा मोटर्स लिमिटेड का ऋण 20,000 करोड़ रुपये है.

टाटा मोटर्स ने कहा कि हालांकि, मध्यम और दीर्घकालिक अवधि में कंपनी भारतीय बाजार को लेकर सकारात्मक है, लेकिन निकट अवधि में मांग की स्थिति ठीक नहीं है. बाजार में मंदी की यह स्थिति ऐसे समय आयी है, जब मौजूदा उत्पादों के साथ-साथ भारत चरण-6 के अनुरूप उत्पाद तैयार करने के लिए पूंजीगत खर्च ऊंचा बना हुआ है. वहीं, चीन में हालात सुधरने के बावजूद कंपनी की ब्रितानी इकाई जगुआर लैंड रोवर बाहरी कारणों के चलते जोखिमों से गुजर रही है.

कंपनी ने कहा कि जगुआर लैंड रोवर को इस स्थिति में वृद्धि करते रहने के लिए उत्पाद और प्रौद्योगिकी पर निवेश जारी रखने की जरूरत है. इन सभी पहलुओं को देखते हुए कंपनी ने प्रवर्तकों से कोष जुटाने का निर्णय किया है. कंपनी की निर्गम योजना के तहत टाटा संस को 150 रुपये प्रति शेयर कीमत पर 20,16,23,407 साधारण शेयर जारी किये जायेंगे. यह कुल 3,024.35 करोड़ रुपये के शेयर होंगे.

इसके अलावा, कंपनी टाटा संस को 23.13 करोड़ परिवर्तनीय वारंट भी जारी करेगी, जिसमें प्रत्येक वारंट के बदले एक साधारण शेयर सब्सक्राइब करने का अधिकार होगा. इसकी कीमत भी 150 रुपये प्रति वारंट होगी और इस पर कुल 3,470 करोड़ रुपये का निवेश होगा. कंपनी ने असाधारण आम बैठक 22 नवंबर को बुलायी है. इसके बाद टाटा संस को शेयर और वारंट 15 दिन के भीतर आवंटित कर दिये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें