ED ने दिल्ली और जयपुर में हवाला डीलरों के ठिकानों पर की छापेमारी, 4.25 करोड़ की नकदी जब्त

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली और जयपुर में कथित हवाला डीलरों पर छापेमारी में 4.25 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है. एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इन हवाला डीलरों ने मुखौटा कंपनियां के जरिये करोड़ों रुपये विदेश भेजे. ईडी ने कहा कि उसने विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (फेमा) के तहत कैलाश खंडेलवाल और उनके भाई कमल खंडेलवाल पर छापेमारी की.

ईडी ने बयान में कहा कि दोनों भाई ओर उनके देश और दुबई में बैठे ऑपरेटर विदेशों में विभिन्न स्थानों पर भारतीय लोगों और देश में रह रहे लोगों की मांग पर विदेशी मुद्रा अमेरिकी डॉलर, पाउंड, आरएमबी और यूरो की व्यवस्था करते थे. इन लोगों ने दिल्ली और जयपुर में उनसे जुड़े नौ परिसरों पर छापेमारी में 4.25 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की. साथ ही, आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किये गये हैं, जिनसे पता चलता है कि मुखौटा कंपनियों के जरिये भारत और हांगकांग में लेनदेन किया गया.

ईडी का आरोप है कि दोनों भाई उन लोगों के लिए धन का प्रबंध करते थे, जो पैसा देश से बाहर भेजना चाहते थे. यह पैसा नकद में और बैंक खातों के जरिये बाहर भेजा गया. ईडी ने बताया कि विभिन्न परिसरों पर छापेमारी में सैकड़ों करोड़ रुपये के अंतरराष्ट्रीय हवाला लेनदेन से संबंधित दस्तावेज और कागज की पर्चियां मिलीं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें