30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शुक्रवार से सेंसेक्स-50 आधारित डेरिवेटिव कारोबार शुरू करेगा बीएसई

नयी दिल्ली : देश का प्रमुख बंबई शेयर बाजार (बीएसई) शुक्रवार से सेंसेक्स- 50 सूचकांक पर साप्ताहिक वायदा एवं विकल्प अनुबंधों के कारोबार की सुविधा शुरू करेगा. बीएसई में इस तरह के सात साप्ताहिक वायदा एवं विकल्प अनुबंध शुरू किये जायेंगे, जो महीने के आखिरी हफ्ते को छोड़कर हर सप्ताह गुरुवार को समाप्त होंगे. बीएसई […]

नयी दिल्ली : देश का प्रमुख बंबई शेयर बाजार (बीएसई) शुक्रवार से सेंसेक्स- 50 सूचकांक पर साप्ताहिक वायदा एवं विकल्प अनुबंधों के कारोबार की सुविधा शुरू करेगा. बीएसई में इस तरह के सात साप्ताहिक वायदा एवं विकल्प अनुबंध शुरू किये जायेंगे, जो महीने के आखिरी हफ्ते को छोड़कर हर सप्ताह गुरुवार को समाप्त होंगे. बीएसई द्वारा जारी एक सर्कुलर में यह जानकारी दी गयी है.

इसे भी पढ़ें : ‘बीएसई दुनिया का सबसे तेज एक्सचेंज’

सर्कुलर में कहा गया है कि गुरुवार को अवकाश होने की स्थिति में अनुबंध की समाप्ति उससे पहले के कारोबारी दिवस को होगी. जो भी नये साप्ताहिक वायदा एवं विकल्प अनुबंध शुरू होंगे, वह उस उत्पाद में होने वाले सप्ताह के अनुबंध के समाप्त होने के बाद ही शुरू होंगे. बाजार ने कहा है कि एक्सचेंज 26 अक्टूबर, 2018 से एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स 50 सूचकांक में साप्ताहिक वायदा एवं विकल्प अनुबंध पेश करेगा.

यह सूचकांक दिसंबर, 2016 में शुरू किया गया था. इसका मकसद बीएसई में सूचीबद्ध 50 सबसे बड़ी कंपनियों के प्रदर्शन को आंकना था. वित्तीय बाजार में डेरिवेटिव कारोबार आमतौर पर भविष्य में होने वाले वायदा एवं विकल्प अथवा अन्य तरह के हाइब्रिड अनुबंध के लिए किया जाता है. यह सौदा पूर्व निर्धारित तय अवधि के लिए होता है. सौदा किसी वास्तविक अथवा वित्तीय संपत्ति या फिर प्रतिभूतियों के सूचकांक के लिए किया जाता है.

आमतौर पर दो तरह के ही डेरिवेटिव अनुबंध होते हैं. एक वायदा और विकल्प. वायदा अनुबंध के तहत किसी भी वस्तु अथवा प्रतिभूति को आने वाली किसी निश्चित तिथि में खरीदने अथवा बेचने का कानूनी बाध्यता वाला समझौता होता है, जबकि विकल्प के तहत अनुबंध के खरीदार अथवा धारक को पूर्व निर्धारित मूल्य पर तय अवधि के भीतर अथवा अवधि की समाप्ति पर खरीदने अथवा बेचने का अधिकार (दायित्व नहीं) होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें