36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

SBI ग्राहक ध्यान दें! अगर आपके पास भी आया है यह SMS, तो न करें नजरअंदाज, ब्लॉक हो सकता है आपका अकाउंट

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को एक खास मैसेज (SMS) लगातार भेज रहा है. देश कायह सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने ग्राहकों से केवाईसी (KYC) पूरी करने के लिए कहरहा है. अगर कोई ग्राहक यह नहीं कराता, तो वह अपने बैंक अकाउंट से लेन-देन नहीं कर पायेगा. मालूम हो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया […]

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को एक खास मैसेज (SMS) लगातार भेज रहा है. देश कायह सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने ग्राहकों से केवाईसी (KYC) पूरी करने के लिए कहरहा है.

अगर कोई ग्राहक यह नहीं कराता, तो वह अपने बैंक अकाउंट से लेन-देन नहीं कर पायेगा. मालूम हो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंक अकाउंट के लिए केवाईसी को जरूरीकर दिया है.

स्टेट बैंक की ओर से भेजे जा रहे एसएमएस में यह कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार बैंक खाते में केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया जाना है.

कृपया नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें. केवाईसी पूरी नहीं किये जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किये जाने वाले लेन-देन पर रोक लगायी जा सकती है.

KYC यानी Know Your Customer को हिंदी में कछ ऐसे समझेंगे कि यहबैंकको ग्राहक द्वारा दी गयी अपनी पूरी जानकारी होती है. केवाईसी कराना हर ग्राहक के लिए जरूरी है. यह बैंक और ग्राहक के बीच परस्पर रिश्ते को मजबूत करता है. इसके बिना बैंक खाता खोलना भी आसान नहीं है.

चाहे बैंक में खाता खुलवाना होया म्यूचुअल फंड में निवेश, बैंक में लॉकर लेनाहो या पुरानी कंपनी की पीएफ राशि निकालनी हो, ऐसे वित्तीय लेन-देनकेलिए बैंक केवाईसी मांगता है. केवाईसी के जरिये यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोई बैंकिंग सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है.

अगर आप भारतीय स्‍टेट बैंक के ग्राहक हैं और आप अपना केवाईसी पूरा करना चाहते हैं, तो यह जान लें कि एसबीआई की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के मुताबिक इसके लिए कौन-कौन से दस्‍तावेज जरूरी हैं –
पहचान पत्र (ध्यान रहे कि पहचान पत्र में वही पता दिया हो, जो पता खाता खोलने के फाॅर्म में दिया हुआ है)
मतदाता पहचान पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
आधार कार्ड
पासपोर्ट
नरेगा कार्ड
पेंशन भुगतान आदेश
डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र
ऐसे जन प्राधिकरण संस्थाओं द्वारा जारी पहचान पत्र, जो अपने द्वारा जारी पहचान पत्रों का रिकॉर्ड रखती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें