29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो दिन से बाजार में स्थिर है पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानिये 15 दिनों में कितना कम हुआ दाम…?

नयी दिल्ली : एक पखवाड़े की गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत पिछले दो दिनों से स्थिर बनी हुई है. सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा तेल कंपनियों की अधिसूचनाओं की समीक्षा के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमत में पिछली 12 जून को संशोधन किया गया था. उस समय दोनों ईंधन में क्रमश : […]

नयी दिल्ली : एक पखवाड़े की गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत पिछले दो दिनों से स्थिर बनी हुई है. सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा तेल कंपनियों की अधिसूचनाओं की समीक्षा के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमत में पिछली 12 जून को संशोधन किया गया था. उस समय दोनों ईंधन में क्रमश : 15 पैसे और 10 पैसे प्रति लीटर की कमी की गयी थी. उसके बाद से ईंधन की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

इसे भी पढ़ें : पेट्रोल, डीजल के दाम में चार रुपये की वृद्धि जल्द, बढ़ोतरी के पीछे दिये ये तर्क

इस समय दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76.43 रुपये लीटर तथा डीजल 67.85 रुपये लीटर है. अन्य महानगरों और राज्यों की राजधानी के मुकाबले दिल्ली में कम बिक्री कर या वैट के कारण कीमत सबसे कम है. पेट्रोल और डीजल की कीमत 29 मई को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी थी. उस दिन जहां पेट्रोल 78.43 रुपये लीटर पर पहुंच गया था, वहीं डीजल 67.85 रुपये लीटर के उच्चतम स्तर पर चला गया था.

उसके बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल नरम होने और रुपये में मजबूत से कीमतों में 14 बार कटौती की गयी है. पिछले एक पखवाड़े में पेट्रोल जहां 2 रुपये लीटर सस्ता हुआ, वहीं डीजल के दाम में 1.46 रुपये लीटर की कमी आयी है. इसके उलट कर्नाटक चुनाव के दौरान 19 दिन तक कीमत संशोधन में विराम के बाद 14 मई से पेट्रोल के दाम में 3.8 रुपये लीटर तथा डीजल में 3.38 रुपये की वृद्धि हुई थी.

यूपीए सरकार में ईंधन के अधिकतम मूल्य से तुलना करें, तो खुदरा मूल्य अब भी अधिक है. यूपीए के दौरान 14 सितंबर 2013 को पेट्रोल 76.06 रुपये लीटर पर चला गया था. वहीं, डीजल का उच्चतम मूल्य 13 मई 2014 को 56.71 रुपये लीटर था. इस साल एक जनवरी से पेट्रोल की कीमत 6.46 रुपये लीटर तथा डीजल 8.21 रुपये लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें