32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सार्वजनिक क्षेत्र के 19 बैंकों के घाटे से डूब गया सरकार की 13 अरब डॉलर, जानिये कैसे…?

मुंबई : सार्वजनिक क्षेत्र के बैकों को 2017-18 में हुए घाटे से सरकार का इन बैंकों में किया गया करीब 13 अरब डॉलर का पूंजी निवेश एक तरह से बेकार हो गया और चालू वित्त वर्ष में भी इस स्थिति में सुधार की उम्मीद नहीं है. रेटिंग एजेंसी फिच ने चेताया कि बड़े घाटे की […]

मुंबई : सार्वजनिक क्षेत्र के बैकों को 2017-18 में हुए घाटे से सरकार का इन बैंकों में किया गया करीब 13 अरब डॉलर का पूंजी निवेश एक तरह से बेकार हो गया और चालू वित्त वर्ष में भी इस स्थिति में सुधार की उम्मीद नहीं है. रेटिंग एजेंसी फिच ने चेताया कि बड़े घाटे की वजह से बैंकों की व्यवहार्यता रेटिंग भी प्रभावित होगी.

इसे भी पढ़ें : Finance ministry ने सरकारी बैंकों को दिया निर्देश, 50 करोड़ से अधिक के फंसे कर्ज वाले खातों की हो जांच

फिच ने कहा कि सरकारी बैंकों का घाटा बीते वित्त वर्ष में इतना ऊंचा रहा है कि इससे सरकार द्वारा उनमें डाली गयी 13 अरब डॉलर की समूची पूंजी डूब गयी. ऐसा कमजोर प्रदर्शन इस साल भी जारी रहने की आशंका है. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि बैंकों के कमजोर नतीजों की वजह गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) की पहचान करने के नियमों में किया गया संशोधन है.

उसने कहा कि 12 फरवरी का संशोधन बैंकों के बही खातों को साफ सुथरा करने की कवायद है और इससे दीर्घावधि में बैंकों की सेहत में सुधार होगा. इन संशोधनों की वजह से बीते वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के ऋण की लागत बढ़कर 4.3 फीसदी हो गयी, जो इससे एक साल पहले 2.5 फीसदी थी. वहीं, इस दौरान कुल बैंकिंग क्षेत्र का एनपीए उम्मीद से ज्यादा तेजी से बढ़कर 12.1 फीसदी हो गया, जो एक साल पहले 9.3 फीसदी पर था.

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का औसत एनपीए 14.5 फीसदी तक बढ़ा है. आईडीबीआई बैंक, यूको बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक का एनपीए 25 फीसदी से ऊपर पहुंच गया. वित्त वर्ष के दौरान 21 में से 19 सार्वजनिक बैंकों को घाटा हुआ. इनमें देश का सबसे बड़ा भारतीय स्टेट बैंक भी शामिल है. निजी क्षेत्र के बैंक भी इस स्थिति से अछूते नहीं हैं. एक्सिस बैंक को पहली बार तिमाही नुकसान हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें