21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Union budget 2018 : घरेलू उपकरण विनिर्माताओं को बजट से विनिर्माण प्रोत्साहन की उम्मीद

नयी दिल्ली : गोदरेज एप्लायंसेज, पैनासॉनिक, फिलिप्स लाइटिंग और इंटेक्स जैसी टिकाऊ उपभोक्ता सामान और घरेलू उपकरण बनाने वाली कंपनियों को आगामी बजट में विनिर्माण प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है. इन कंपनियों को उम्मीद है कि बजट में घरेलू कंपनियों को स्थानीय स्तर पर विनिर्माण के लिए प्रोत्साहन दिया जायेगा और आयात पर सीमाशुल्क बढ़ाया […]

नयी दिल्ली : गोदरेज एप्लायंसेज, पैनासॉनिक, फिलिप्स लाइटिंग और इंटेक्स जैसी टिकाऊ उपभोक्ता सामान और घरेलू उपकरण बनाने वाली कंपनियों को आगामी बजट में विनिर्माण प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है. इन कंपनियों को उम्मीद है कि बजट में घरेलू कंपनियों को स्थानीय स्तर पर विनिर्माण के लिए प्रोत्साहन दिया जायेगा और आयात पर सीमाशुल्क बढ़ाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : Union Budget 2018 : बजट यानी चमड़े का थैला, जानें बजट का इतिहास…

गोदरेज एप्लायंसेज के कारोबार प्रमुख कमल नंदी ने कहा कि फ्रिज, वाशिंगमशीन और एसी जैसे उपभोक्ता उपरकण अब विलासिता का सामान नहीं रह गये हैं. इस तरह के उपकरणों को अब ग्राहकों के लिए और वहनीय बनाये जाने की जरूरत है. इन्हें 28 फीसदी के बजाय वस्तु एवं सेवाकर में 18 फीसदी के दायरे में रखा जाना चाहिए.

विनिर्माता कंपनियों को बिजली दक्षता में पांच सितारा और 4 सितारा उपकरणों पर कर कम किये जाने की उम्मीद है, ताकि लोग इसे ज्यादा से ज्यादा अपना सकें. वहीं, पैनासॉनिक को इस तरह के उत्पादों पर सीमाशुल्क बढ़ाये जाने की उम्मीद है, ताकि इनके घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा दिया जा सके.

पैनासॉनिक के भारत और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष शर्मा ने कहा कि टीवी, माइक्रोवेव, स्मार्टफोन और एलईडी बल्बों की तरह हमें उम्मीद है कि केंद्र सरकार टिकाऊ उपभोक्ता सामान मसलन वाशिंग मशीन, फ्रिज इत्यादि के लिए भी इसी तरह के (आयात शुल्क बढ़ाने) के कदम उठायेगी, ताकि इनके घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित किया जा सके.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें