36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स 28 अंक मजबूत, निफ्टी टूटा

मुंबई : शेयर बाजार में बुधवार को उतार-चढ़ाव देखा गया और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 28 अंक की तेजी के साथ 32,186.41 अंक पर बंद हुआ. बाजार में शुरू में अच्छी तेजी आयी, लेकिन बाद में विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से तेजी पर विराम लगा. कारोबारियों के अनुसार बाजार में […]

मुंबई : शेयर बाजार में बुधवार को उतार-चढ़ाव देखा गया और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 28 अंक की तेजी के साथ 32,186.41 अंक पर बंद हुआ. बाजार में शुरू में अच्छी तेजी आयी, लेकिन बाद में विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से तेजी पर विराम लगा. कारोबारियों के अनुसार बाजार में शुरू में तेजी रही, लेकिन यूरोपीय बाजारों में कमजोर शुरुआत से कारोबार के अंतिम घंटे में धारणा एकदम बदल गयी और निवेशकों ने उच्च स्तर पर मुनाफावसूली को तरजीह दी.

सब्जी एवं फल के महंगा होने से खुदरा मुद्रास्फीति के अगस्त में पांच महीने के उच्च स्तर 3.36 प्रतिशत पर पहुंचने तथा औद्योगिक उत्पादन में जुलाई में केवल 1.2 प्रतिशत की वृद्धि से निवेशक कुछ सतर्क दिखे. एक साल पहले जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. तीस शेयरोंवाला सूचकांक शुरुआती कारोबार में मजबूती के साथ खुला और एक समय 32,348.30 अंक के उच्च स्तर पर पहुंच गया. लेकिन, बाद में निवेशकों की बिकवाली से यह 32,126.77 के निम्न स्तर तक चला गया. अंत में यह 27.75 अंक या 0.09 प्रतिशत की तेजी के साथ 32,186.41 अंक पर बंद हुआ. पिछले पांच कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 524.44 अंक मजबूत हो चुका है. हालांकि, पचास शेयरों वाला एनएसई निफ्टी 13.75 अंक या 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,079.30 अंक पर बंद हुआ.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, बाजार के उच्च स्तर पर पहुंचने के साथ उतार-चढ़ाव दिखा. साथ ही एफआइआइ की शुद्ध रूप से बिकवाली से सूचकांक में गिरावट आयी. बीपीसीएल, आइओसी, आइटीसी लि, इंडिया बुल्स हाउसिंग और आयशर मोटर में नुकसान से बाजार पर असर पड़ा. सेंसेक्स में शामिल शेयरों में सन फार्मा में सर्वाधिक 4.02 प्रतिशत की तेजी आयी. उसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज (3.13 प्रतिशत) का स्थान रहा. लाभ में रहनेवाले अन्य प्रमुख शेयरों में डाॅ रेड्डीज, ल्यूपिन, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक तथा एचडीएफसी बैंक शामिल हैं.

वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में मिला-जुला रुख रहा. हांगकांग का हैंग सेंग 0.28 प्रतिशत नीचे आया, जबकि शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.14 प्रतिशत और जापान का निक्की 0.45 प्रतिशत मजबूत हुए. यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा. पेरिस सीएसी 40 0.06 प्रतिशत तथा फ्रैंकफर्ट 0.01 प्रतिशत मजबूत हुए, जबकि ब्रिटेन का एफटीएसइ 0.56 प्रतिशत नीचे आया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें