27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैकडोनाल्ड्स के नाम पर अब कोर्इ नहीं बेच सकेगा पिज्जा-बर्गर, जानें क्यों…?

नयी दिल्लीः अमेरिकी बर्गर रेस्त्रां कंपनी मैकडोनाल्ड्स की भारतीय अनुषंगी ने अपने स्थानीय संयुक्त उद्यम कनाट प्लाजा रेस्टॉरेंट लिमिटेड (सीपीआरएल) के साथ अपना व्यावसायिक करार खत्म कर दिया है. उसने कहा है कि स्थानीय कंपनी अब उसके नाम से कारोबार नहीं कर सकेगी. यह समझौता दिल्ली सहित उत्तर और पूर्वी क्षेत्र के 169 रेस्त्रां के […]

नयी दिल्लीः अमेरिकी बर्गर रेस्त्रां कंपनी मैकडोनाल्ड्स की भारतीय अनुषंगी ने अपने स्थानीय संयुक्त उद्यम कनाट प्लाजा रेस्टॉरेंट लिमिटेड (सीपीआरएल) के साथ अपना व्यावसायिक करार खत्म कर दिया है. उसने कहा है कि स्थानीय कंपनी अब उसके नाम से कारोबार नहीं कर सकेगी. यह समझौता दिल्ली सहित उत्तर और पूर्वी क्षेत्र के 169 रेस्त्रां के लिए था. उद्यमी विक्रम बख्शी की अगुवाई वाली सीपीआरएल का मैकडोनाल्ड्स इंडिया से विवाद चल रहा था.

इसे भी पढ़ेंः मैकडोनाल्ड को कारारा झटकाः सीपीआरएल के एमडी बने रहेंगे बख्शी, अमेरिकी कंपनी पर 10 लाख जुर्माना

इस निर्णय से कुछ सप्ताह पहले सीपीआरएल ने दिल्ली के अपने 43 रेस्त्रां बंद कर दिये थे, क्योंकि स्थानीय नगर निकाय ने मैकडोनाल्ड्स के नाम से चल रही इन दुकानों का लाइसेंस का नवीनीकरण करने से मना कर दिया था. सीपीआरएल में बक्शी और मैकडोनाल्ड्स इंडिया आधे-आधे की भागीदार हैं. फ्रैंचाइजी समझौता खत्म किये जाने के बाद अब सीपीआरएल को अमेरिकी कंपनी के नाम, उसके व्यावसायिक प्रतीक चिह्न, डिजाइन और उससे जुड़ी बौद्धिक संपदा का इस्तेमाल करने का अधिकार नहीं रहेगा. ये शर्तें करार खत्म किये जाने के नोटिस के 15 दिन के अंदर लागू हो जायेंगी.

मैकडोनाल्ड्स इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने सीपीआरएल के निदेशक मंडल को समझौता खत्म करने का नोटिस भेज दिया है. इनमें वे सभी रेस्त्रां भी शामिल हैं जो लाइसेंस नवीनीकरण न होने के कारण कुछ समय से बंद हैं. सीपीआरएल के प्रबंध को लेकर बख्शी और मैकडोनाल्ड्स के बीच कई साल से कानूनी खींचतान चल रही थी.

मैकडोनाल्ड्स ने कहा है कि सीपीआरएल ने उसके साथ उसके नाम पर रेस्त्रां चलाने के लिए हुए अनुबंध का गंभीर उल्लंघन किया और कंपनी उन उल्लंघनों को दूर नहीं कर सकती. मैकडोनाल्ड्स इंडिया ने यह भी कहा है कि वह उत्तर और पूर्वी भारत में उसके साथ लाइसेंस पर काम करने और आगे विकास करने के इच्छुक उपयुक्त भागीदार की तलाश करेगी. उसने यह भी कहा है कि वह इस दिशा में कदम उठा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें