30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#Budget 2019: राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यक्रम का व्यापक पुनर्गठन करेगी सरकार, ”वन नेशन, वन ग्रिड” प्लान का ऐलान

नयी दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यक्रम का वृहद पुनर्गठन किया जाएगा. वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि इससे एक वांछित क्षमता के राष्ट्रीय राजमार्ग ग्रिड का सृजन सुनिश्चित हो सकेगा. अपने बजट भाषण में सीतारमण ने कहा कि सरकार ने पहले […]

नयी दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यक्रम का वृहद पुनर्गठन किया जाएगा. वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि इससे एक वांछित क्षमता के राष्ट्रीय राजमार्ग ग्रिड का सृजन सुनिश्चित हो सकेगा. अपने बजट भाषण में सीतारमण ने कहा कि सरकार ने पहले ही एक अप्रैल को 10,000 करोड़ रुपये की फेम-दो योजना को मंजूरी दे दी है.

इसके तहत उचित प्रोत्साहनों और चार्जिंग ढांचा उपलब्ध कराकर बिजलीचालित वाहनों (ईवी) का चलन तेजी से बढ़ाया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने 2019-20 के लिए एमएसएमई क्षेत्र को ब्याज सहायता के रूप में 350 करोड़ रुपये का आवंटन किया है.

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय गैस ग्रिड, जल ग्रिड, सूचना – मार्ग और हवाईअड्डों के लिए खाका तैयार किया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए कि बिजली क्षेत्र और संरचनात्मक सुधारों के लिए जल्द ही पैकेज पेश किया जाएगा.

कहा कि चार सालों में गंगा में माल परिवहन में चार गुने की वृद्धि होगी. सीतारमण ने कहा कि भारतमाला , सागरमाला और उड़ान जैसी योजनाएं ग्रामीण – शहरी क्षेत्र के बीच के अंतर को पाटने का काम कर रही हैं और परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार कर रही हैं. उन्होंने कहा कि भारतमाला परियोजना से राज्यों को रोडवेज विकसित करने में मदद मिलेगी.

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार सूक्ष्म , लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए बिलों का भुगतान करने के लिए भुगतान मंच का निर्माण करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें