16.4 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोआपका कट गया चालान तो ऑनलाइन पेमेंट करना आसान, जानें कैसे?

आपका कट गया चालान तो ऑनलाइन पेमेंट करना आसान, जानें कैसे?

आरटीओ जाकर काम करना किसी टेढ़ी खीर से कम नहीं. घंटों लाइन में लगे रहने के बाद भी अगर आपका काम हो जाए, तो गनीमत ही समझिए. फिर भी हम आपको बता देना चाहते हैं कि अगर जाने-अनजाने में आपसे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन हो गया है और आपके घर पर चालान की रसीद पहुंच गई है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है.

नई दिल्ली : भारत में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है. अब नवरात्र भी शुरू होने वाला है. त्योहारों के दिनों में आम तौर पर सड़कों पर और बाजारों में भीड़ बढ़ जाती है. ऐसे में गाड़ी चलाना लोगों के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है. कई दफा जाने-अनजाने में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन भी हो जाता है. आज की डेट में यातायात पुलिस और परिवहन विभाग काफी टेक्नोफ्रेंड हो गए हैं. टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर कोई यातायात पुलिसकर्मी चालानबुक लेकर आपके पास चालान काटने के लिए नहीं आते हैं, बल्कि चौक-चौराहों पर लगी तीसरी आंख (सीसीटीवी कैमरे) ही परिवहन विभाग और यातायात पुलिस को बता देती है कि कौन गाड़ी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रही है. आपको पता भी नहीं चलता है और आपके घर के रजिस्टर्ड एड्रेस पर चालान की रसीद पहुंच जाती है.

अब ट्रैफिक चालान की रसीद देखते ही पेमेंट को लेकर आपका दिमाग भन्ना जाता है, क्योंकि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जाकर काम करना किसी टेढ़ी खीर से कम नहीं. घंटों लाइन में लगे रहने के बाद भी अगर आपका काम हो जाए, तो गनीमत ही समझिए. फिर भी हम आपको बता देना चाहते हैं कि अगर जाने-अनजाने में आपसे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन हो गया है और आपके घर पर चालान की रसीद पहुंच गई है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. अब आप पूछेंगे कि क्यों? तो इसका जवाब यह है कि आप चालान की रकम का पेमेंट करना बेहद आसान हो गया है. आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपने चालान की रकम का पेमेंट कर सकते हैं. कैसे? तो आइए हम आपको इसका टिप्स भी बता देते हैं.

ई-चालान से ऑनलाइन भुगतान

हम आपको बता दें कि जाने-अनजाने में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने के बाद कटने वाले चालान की रकम का ऑनलाइन भुगतान आप ई-चालान के जरिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ई-चालान ऑनलाइन चालान भुगतान करने की प्रक्रिया है, जिसका भुगतान हम क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड व नेट बैंकिंग के जरिये कर सकते हैं. यह डिजिटल ट्रैफिक और ट्रांसपोर्ट इंफोर्समेंट सॉल्यूशन के द्वारा जारी किया गया है.

ई-चालान का क्या है उद्देश्य

ई-चालान का उद्देश्य ट्रैफिक नियमों उल्लंघन पर प्रतिबंध लगाना है. अब आपको चालान की रकम जमा करने के लिए सड़क परिवहन कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इससे समय की बचत होगी और आप अपने फोन के माध्यम से ही चालान का भुगतान कर सकेंगें. यदि गाड़ी चलाते समय वाहन चालक के पास वैध ड्राईविंग लाइसेंस और अन्य जरूरी कागजात न हों, तो ऐसी स्थिति में चालान का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए वाहन चलाते समय सभी जरूरी दस्तावेज अपने पास रखें.

चालान का भुगतान नहीं करने पर होगा क्या?

कई बार लोग काफी व्यस्त होने की वजह से चालान की रकम का भुगतान नहीं पाते हैं. इससे उनकी मुश्किलें काफी बढ़ जाती हैं, क्योंकि चालान की रकम का भुगतान नहीं करने पर एक निश्चित समय बाद (करीब एक महीने बाद) चालान कोर्ट में चला जाता है. फिर इसे ऑनलाइन नहीं भरा का सकता और फोर व्हीलर या फिर टू व्हीलर मालिक को इसे जमा करने के लिए कोर्ट जाना पड़ता है.

Also Read: क्या LMV ड्राइविंग लाइसेंस पर हल्के मालवाहक वाहन चलाने से कट जाता चालान? पढ़ लें SC का यह फैसला

कैसे करें चालान की रकम का ऑनलाइन पेमेंट

  • चालान की रकम का भुगतान करने के लिए आपको सबसे पहले परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट Echallan.parivahan.gov.in पर विजिट करना होगा.

  • इसके बाद आपको Check Online Service ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

  • अब आप नीचे दिए गए मेनू से Check Challan Status को सलेक्ट करें.

  • आगे बढ़ने से पहले मांगा गया कैप्चा कोड भरें.

  • आगे बढ़ें और Get Details पर क्लिक करें.

  • आपके सामने स्क्रीन पर चालान की सारी डिटेल्स दिखने लगेगी.

  • Pay Now ऑप्शन देखें और उसपर क्लिक करें.

  • आगे बढ़ते हुए पेमेंट मोड सेलेक्ट करें और पेमेंट करें.

  • पेमेंट सक्सेजफुल होते ही समझ जाएं चालान भरा जा चुका है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें