15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोअब नहीं होगी सफर के दौरान उल्टी! यात्रा के दौरान करें ये उपाय

अब नहीं होगी सफर के दौरान उल्टी! यात्रा के दौरान करें ये उपाय

जब हम एक वाहन में सफर करते हैं, तो हमारा शरीर गति का अनुभव करता है, लेकिन हमारी आंखें स्थिर दृश्य देखती हैं. यह अंतर हमारे मस्तिष्क को भ्रमित कर सकता है, जिससे मतली और उल्टी हो सकती है.

बस और कार में सफर के दौरान उल्टी होने का कारण मोशन सिकनेस (motion sickness) है. मोशन सिकनेस एक प्रकार का मतली और उल्टी का विकार है जो गति के कारण होता है. यह आमतौर पर उन लोगों में होता है जो समुद्र या हवाई जहाज में सफर करते हैं, लेकिन यह बस और कार में सफर करने से भी हो सकता है.

मोशन सिकनेस के कारण

मोशन सिकनेस के कारणों को पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन यह माना जाता है कि यह दृष्टि, श्रवण और संतुलन के बीच असंतुलन के कारण होता है. जब हम एक वाहन में सफर करते हैं, तो हमारा शरीर गति का अनुभव करता है, लेकिन हमारी आंखें स्थिर दृश्य देखती हैं. यह अंतर हमारे मस्तिष्क को भ्रमित कर सकता है, जिससे मतली और उल्टी हो सकती है.

मोशन सिकनेस के कारणों को निम्नलिखित रूप से समझाया जा सकता है:

आंखें: जब हम एक वाहन में सफर करते हैं, तो हमारी आंखें वाहन के साथ आगे की ओर बढ़ती हैं. यह आंखों को यह संकेत देता है कि हम स्थिर हैं. हालांकि, हमारा शरीर गति का अनुभव कर रहा है, जो मस्तिष्क को भ्रमित कर सकता है.

कान: हमारे कान में संतुलन के लिए जिम्मेदार एक अंग होता है जिसे वेस्टिबुलर उपकरण (vestibular apparatus) कहा जाता है. वेस्टिबुलर उपकरण गति के बारे में मस्तिष्क को जानकारी भेजता है. जब हम एक वाहन में सफर करते हैं, तो वेस्टिबुलर उपकरण मस्तिष्क को यह संकेत देता है कि हम गति कर रहे हैं. हालांकि, हमारी आंखें स्थिर दृश्य देख रही हैं, जो मस्तिष्क को भ्रमित कर सकता है.

मस्तिष्क: मस्तिष्क आंखों और वेस्टिबुलर उपकरण से प्राप्त जानकारी को एक साथ जोड़ता है. जब इन दो अंगों से प्राप्त जानकारी में अंतर होता है, तो मस्तिष्क को भ्रमित हो सकता है. यह भ्रम मोशन सिकनेस का कारण बन सकता है.

Also Read: OLA से करें मंथली ₹50,000 की कमाई! स्टेप बाई स्टेप समझें कार लगाने की प्रक्रिया

मोशन सिकनेस के लक्षणों में शामिल हैं:

  • मतली

  • उल्टी

  • चक्कर आना

  • पसीना आना

  • ठंड लगना

  • सिरदर्द

मोशन सिकनेस को रोकने के लिए कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:

वाहन के आगे की सीट पर बैठें, ताकि आपकी आंखों को बाहर का दृश्य दिखाई दे.

यह सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. जब आप आगे की सीट पर बैठते हैं, तो आपकी आंखें वाहन की गति के साथ आगे की ओर बढ़ती हैं, जो आपके मस्तिष्क को गति के बारे में एक अधिक सटीक संकेत भेजती है.

वाहन में झुककर बैठें, ताकि आप वाहन के साथ गति का अनुभव कर सकें.

यह भी मोशन सिकनेस को रोकने में मदद कर सकता है. जब आप झुककर बैठते हैं, तो आपके शरीर का केंद्र वाहन के केंद्र के करीब होता है, जो गति के बारे में आपके मस्तिष्क को अधिक जानकारी प्रदान करता है.

खिड़की से बाहर देखें.

खिड़की से बाहर देखना आपकी आंखों को बाहरी दुनिया के साथ जुड़ने में मदद करता है, जो मोशन सिकनेस को रोकने में मदद कर सकता है.

ठंडी हवा में सांस लें.

ठंडी हवा सांस लेने से आपके मस्तिष्क को आराम देने में मदद मिल सकती है, जो मोशन सिकनेस को रोकने में मदद कर सकता है.

कुछ लोग च्यूइंग गम चबाने या कुछ मीठा खाने से मदद पाते हैं.

च्यूइंग गम चबाने या कुछ मीठा खाने से आपके मस्तिष्क को गति के बारे में अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है, जो मोशन

मोशन सिकनेस की दवा

यदि आपको मोशन सिकनेस हो रहा है, तो कुछ दवाएं भी मदद कर सकती हैं. इनमें ओवर-द-द-काउंटर दवाएं और प्रिस्क्रिप्शन दवाएं शामिल हैं.

यहां कुछ अतिरिक्त उपाय दिए गए हैं जो मोशन सिकनेस को रोकने में मदद कर सकते हैं:

मोशन सिकनेस से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप यात्रा से पहले तैयार रहें. यदि आपको पता है कि आपको मोशन सिकनेस होने की संभावना है, तो यात्रा से पहले कुछ उपाय करने से मदद मिल सकती है.

  • पर्याप्त नींद लें.

  • पर्याप्त पानी पिएं.

  • शराब या कैफीन का सेवन न करें.

  • तनाव कम करें.

मोशन सिकनेस एक आम समस्या है, लेकिन इसे रोकने के लिए कई तरीके हैं. यदि आप जानते हैं कि आपको मोशन सिकनेस होने की संभावना है, तो यात्रा से पहले कुछ उपाय करने से मदद मिल सकती है.

Also Read: HyBrid Cars: क्या होती है हाईब्रिड कार? खरीदने से पहले जान लें ये खास बातें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें