27.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंतजार खत्म! स्विफ्ट में लेन किपिंग के लिए आ गया ये जरूरी बटन, ड्राइविंग में अब आएगा मजा

मारुति सुजुकी अत्याधुनिक फीचर्स से लैस नई स्विफ्ट कार को टोक्यो में आयोजित होने वाले जापान मोबिलिटी शो 2023 में पेश करेगी. यह ऑटो शो जापान की राजधानी टोक्यो में आगामी 26 अक्टूबर से 5 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा.

नई दिल्ली : कार चलाने वाले सालों से जिस चीज का इंतजार कर रहे थे, मारुति-सुजुकी ने उसे पूरा कर दिखाया है. भारत की घरेलू वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई कार स्विफ्ट में वह नया फीचर को एड किया है, जिससे इस कार को चलाने वाले का दिल बाग-बाग हो जाएगा. ऑटोमेकर ने सोशल मीडिया पर नई स्विफ्ट की कुछ तस्वीरों को जारी किया है, जिसमें इसके फ्रंट और रियर के अलावा केबिन की कुछ जरूरी जानकारियों को शेयर किया गया है. सबसे खास जानकारी यह है कि मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट कार की स्टीयरिंग पर लेन कीपिंग असिस्ट बटन दिखाई दे रहा है, जो कार चलाने वालों के लिए बेहद जरूरी है. इसके साथ ही, कंपनी की ओर से जारी की गई तस्वीरों को देखने के बाद यह सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई स्विफ्ट कार एडीएएस फीचर्स से लैस होगी. आपको यह भी बता दें कि इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को आगामी 26 अक्टूबर से टोक्यो में आयोजित होने वाले ऑटो शो में पेश किया जाएगा और इसके 2024 की शुरुआत में भारत में लॉन्च किया जा सकता है. इसके अलावा, इसे 2024 की पहली छमाही के दौरान बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि मारुति सुजुकी अत्याधुनिक फीचर्स से लैस नई स्विफ्ट कार को टोक्यो में आयोजित होने वाले जापान मोबिलिटी शो 2023 में पेश करेगी. यह ऑटो शो जापान की राजधानी टोक्यो में आगामी 26 अक्टूबर से 5 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा. बताया यह भी जा रहा है कि इस शो में मारुति सुजुकी अपनी नई कॉन्सेप्ट कारों को भी पेश कर सकती है. हालांकि, नई स्विफ्ट को अगले साल 2024 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है.

एडवांस्ड फीचर्स और टेक्नोलॉजी से लैस है नई स्विफ्ट

मारुति सुजुकी की ओर से जारी की गई तस्वीरों में नई स्विफ्ट प्रीमियम कार की तरह दिखाई दे रही है. इसमें फ्लोटिंग इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी नजर आ रहा है. इस कार को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह फ्यूल इकोनॉमिक कार है. इसे एडवांस्ड फीचर्स और टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है. हालांकि, इसे विदेश में टेस्ट के दौरान कई बार देखा गया है. बताया यह भी जा रहा है कि इस नई कार को डिजाइन करने के लिए डेवलपमेंट विजन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

स्विफ्ट में कितना किया गया है बदलाव

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, आने वाली प्रोडक्शन स्पेक 2024 नई स्विफ्ट का कॉन्सेप्ट में थोड़ा कम एडिशन होगा. इसके स्पाई शॉट्स से अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसमें एक नया फ्रंट एड किया जा सकता है, जिसमें पावरफुल एलईडी हेडलैंप्स, क्लैमशेल बोनट, नए फॉग लाइट्स, फ्रंट बंपर, ओवरऑल एयर इनटेक, ऑल न्यू एलॉय व्हील्स, नया डिजाइन वाला टेल लैंप और रियर बंपर शामिल हैं.

2024 की पहली छमाही में बिक्री के लिए होगी उपलब्ध

इसके साथ ही, बताया यह भी जा रहा है कि कार के पिछले दरवाजे के हैंडल को उसके ट्रेडिशन पोजीशन पर शिफ्ट किया जा सकता है. अब इनमें पिलर्स नहीं लगाए जाएंगे. हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म को तेज हैंडलिंग फीचर्स से समझौता किए बिना पहले से अधिक मजबूत बनाया जाएगा. फाइव सीटर इस कार को भारत के बाजार में 2024 की पहली छमाही में बिक्री के लिए उपलब्ध होने के आसार हैं.

Also Read: स्विफ्ट, डिजायर और विटारा ब्रेजा का सीएनजी कार लाने की तैयारी कर रही मारुति सुजुकी!

कैसा हो सकता है इंजन

रिपोर्ट में यह भी बताया जा रहा है कि हैचबैक कार स्विफ्ट में एक नया इंजन देखने को मिल सकता है. इसका इंजन 3-सिलेंडर वाला 1.2 लीटर स्टॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल वाला होगा. बताया जा रहा है कि यह कार एक लीटर पेट्रोल पर करीब 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की माइलेज दे सकती है. पैसेंजर्स की सिक्योरिटी के लिए इस कार में डुअल सेंसर ब्रेक सपोर्ट, एडेप्टिव हाईबीम सिस्थ्म और ड्राइविंग मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी मिल सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें