24.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चीन में New Electric Vehicles की बिक्री में हिस्सेदारी अन्य वाहनों के मुकाबले 50 प्रतिशत हो गई

NEV: पहले, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने भविष्यवाणी की थी कि NEVs 2028 तक आधी से अधिक बिक्री नहीं करेगी. और चाइनीज फेडरेशन ऑफ पैसेंजर कार्स केवल 2024 के लिए 40% बाजार हिस्सेदारी का अनुमान लगाता है. उस भविष्यवाणी के आधार पर इस साल बिक्री लगभग 12 मिलियन के आसपास होगी.

NEVs: 1 से 14 अप्रैल के बीच, चीन में New Electric Vehicles( NEVs) की बिक्री कुल कार बिक्री के आधे से अधिक हो गई है. चीन में New Electric Vehicle शब्द इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों को मिलाकर कहा जाता है.

पैसेंजर एसोसिएशन के आंकड़ों से पता चलता है कि अवधि के दौरान खुदरा बिक्री 516,000 थी, जो सालाना आधार पर 11% और महीने के हिसाब से 3% कम है. ये आंकड़े बहुत अच्छे नहीं हैं. हालांकि, इनमें से 260,000 NEVs थीं जो सालाना आधार पर 32% और महीने के हिसाब से 2% की वृद्धि है. इससे NEV की बिक्री हिस्सेदारी 50.39% हो गई है.

Traffic Challan: ट्रैफिक नियमों के अनदेखी जेब कर देगी ढीली!

पहले, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने भविष्यवाणी की थी कि NEVs 2028 तक आधी से अधिक बिक्री नहीं करेगी. और चाइनीज फेडरेशन ऑफ पैसेंजर कार्स केवल 2024 के लिए 40% बाजार हिस्सेदारी का अनुमान लगाता है. उस भविष्यवाणी के आधार पर इस साल बिक्री लगभग 12 मिलियन के आसपास होगी.

जाहिर है कि यह सिर्फ साल के दो हफ्तों का नतीजा है, लेकिन ऐसे संकेत हैं कि यह नतीजा साल भर भी चल सकता है. पिछले महीने BYD के सीईओ वांग चुआनफू ने भविष्यवाणी की थी कि यह उपलब्धि अगले तीन महीनों में हासिल कर ली जाएगी.

इस बात के और भी संकेत हैं कि यह चलन है. थोक बिक्री दर 50.19% के बाजार हिस्सेदारी के साथ इसी प्रवृत्ति को दर्शाती है. अवधि के दौरान थोक बिक्री 534,000 कारों की थी, जो सालाना आधार पर 13% अधिक है, लेकिन महीने के हिसाब से 9% कम है. इनमें से NEVs ने कुल 268,000 कारों का योगदान दिया, जो सालाना आधार पर 43% और महीने के हिसाब से 8% की वृद्धि है.

Yamaha Aerox S स्मार्ट ‘की’ फीचर्स के साथ, अब पार्किंग में स्कूटर करेगी आपसे बात!

इस पृष्ठभूमि में ICE कारों की बिक्री में गिरावट आई है और इसका खामियाजा चीन में संयुक्त उद्यमों को भुगतना पड़ रहा है. पिछले साल SAIC GM की बिक्री में 14.5%, GAC Honda की बिक्री में 13.7% और SAIC Volkswagen की बिक्री में 8% की गिरावट आई. मार्च के आंकड़ों से पता चलता है कि ICE कारों की बिक्री, जो कभी बिक्री चैंपियन हुआ करती थीं, तेजी से गिर रही है, जिसमें टोयोटा कैमरी की बिक्री में 59.2% और VW लविडा की बिक्री में 36.4% की गिरावट शामिल है.

वांग चुआनफू ने हाल ही में एक और भविष्यवाणी भी की थी कि संयुक्त उद्यमों के पास केवल 10% बाजार हिस्सेदारी रह जाएगी और यह भविष्यवाणी भी इन नतीजों से सही साबित होती दिख रही है.

Top-5 Cars Under 5 Lakh: 5 लाख के अंदर मिलने वाली 5 बेहतरीन कारें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें