30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इलेक्ट्रिक SUV एक्सयूवी400 पर भारी डिस्काउंट दे रही महिंद्रा, जानें कितना का हो रहा फायदा

महिंद्रा को इलेक्ट्रिक एसयूवी सेग्मेंट में कदम रखने में थोड़ी देर हो गई है. हालांकि, यह 450 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है, लेकिन एक्सयूवी 400 को टाटा नेक्सन ईवी की तरह सफलता नहीं मिली है. महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसूयवी एक्सयूवी 400 दो वैरिएंट में आती है. इन वेरिएंट्स में ईसी और ईएल शामिल हैं.

नई दिल्ली : भारत के ऑटोमोटिव सेक्टर में फेस्टिव सीजन का आगाज हो चुका है. घरेलू वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा त्योहारी सीजन को देखते हुए अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्सूयवी 400 पर जबरदस्त डिस्काउंट दे रही है. मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत में अपने एकमात्र इलेक्ट्रिक वाहन एक्सयूवी 400 पर 1.25 लाख की भारी छूट दे रही है. अगर कोई व्यक्ति इसका तुरंत फायदा उठाता चाहता है, तो सितंबर में एक्सयूवी 400 इलेक्ट्रिक एसयूवी को सितंबर में 15 लाख रुपये से कम में खरीदा जा सकता है. महिंद्रा ईवी का नए मॉडल को जल्द ही ने की उम्मीद है. कंपनी ने एक्सयूवी 400 को इस साल जनवरी में भारत में लॉन्च किया था. यह एक बार चार्ज करने पर 456 किलोमीटर तक की माइलेज देती है. महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार का टाटा नेक्सन ईवी और एमजी जेडएस ईवी से कड़ा मुकाबला है.

कैसे दिया जा रहा है छूट का लाभ

महिंद्रा एक्सयूवी 400 पर दी जाने वाली भारी छूट कार निर्माता दो महीने में दूसरी बार दे रही है. सबसे बड़ी बात यह है कि कंपनी की ओर से ग्राहकों को डिस्काउंट का यह लाभ में केवल एसयूवी के दाम पर दिया जा रहा है. इसके अलावा, महिंद्रा की ओर से ग्राहकों को फ्री में किसी प्रकार के एक्सेसरीज नहीं दिए जा रहे हैं. एक्सयूवी 400 पर छूट सितंबर महीने के अंत तक ही दी जाएगी. बताया यह जा रहा है कि यह छूट बिना इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) वाले वेरिएंट पर लागू होगी.

दो वेरिएंट में उपलब्ध है एक्सयूवी 400

आपको बता दें कि महिंद्रा एंड महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसूयवी एक्सयूवी 400 दो वैरिएंट में आती है. इन वेरिएंट्स में ईसी और ईएल शामिल हैं. ईसी वेरिएंट 34.5 kWh बैटरी पैक से पावर जेनरेट करता है, जो एक बार चार्ज करने पर 375 किलोमीटर (MIDC) का सफर पूरा कराता है. वहीं, महिंद्रा का इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्सयूवी 400 का ईएल वेरिएंट बड़े 39.4 kWh बैटरी पैक के साथ आता है. एक्सयूवी 400 टॉप-वेरिएंट बिना प्लग इन किए 456 किलोमीटर (MIDC) का सफर तय कराता है. कार निर्माता दोनों वेरिएंट को 7.2 kW AC चार्जर के साथ पेश करता है. एंट्री-लेवल EC वैरिएंट 3.3 किलोवाट चार्जर के साथ भी आता है.

एक्सयूवी 400 की मोटर

महिंद्रा एक्सयूवी 400 फ्रंट एक्सल पर लगी एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित की जाती है. यह अधिकतम 148 बीएचपी की पावर और 310 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है. यह इलेक्ट्रिक वाहन 8.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है.

एक्सयूवी 400 के फीचर्स

अब अगर हम इसके फीचर्स की बात करें, तो महिंद्रा एक्सयूवी 400 इलेक्ट्रिक एसयूवी भी काफी सारे फीचर्स से लैस है. यह एड्रेनोएक्स यूएक्स, कनेक्टेड कार तकनीक, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी और ओटीए अपडेट के साथ संगतता के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम प्रदान करता है.

आने वाला है महिंद्रा थार का इलेक्ट्रिक वर्जन

महिंद्रा को इलेक्ट्रिक एसयूवी सेग्मेंट में कदम रखने में थोड़ी देर हो गई है. हालांकि, यह 450 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है, लेकिन एक्सयूवी 400 को टाटा नेक्सन ईवी की तरह सफलता नहीं मिली है. खबर है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने आने वाले वर्षों में लॉन्च के लिए कई इलेक्ट्रिक एसयूवी लाइनअप के साथ अपने ईवी गेम को आगे बढ़ाने की योजना बनाई है. हाल ही में कार निर्माता की आने वाले कम से कम तीन इलेक्ट्रिक वाहनों का टेस्ट करते हुए देखा गया है. महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वाहन के सेग्मेंट में थार का कॉन्सेप्ट वर्जन भी शोकेस किया है. इस ई इलेक्ट्रिक एसयूवी से पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में पर्दा उठाया गया. इसके प्रोडक्शन मॉडल आने में अधिक समय लगेगा. हालांकि, इसकी लॉन्चिंग में कई साल लगने की उम्मीद जाहिर की जा रही है.

Also Read: शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञाननंदा को गिफ्ट में इलेक्ट्रिक ‘एक्सयूवी 400’ देंगे आनंद महिंद्रा

टाटा नेक्सन ईवी प्राइम के बारे में जानें

  • प्राइस : टाटा नेक्सन ईवी प्राइम की कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होती है और 17.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है.

  • वेरिएंट्स : टाटा नेक्सन ईवी प्राइम एक्सएम, एक्सजेड प्लस और एक्सजेड प्लस लक्स तीन वेरिएंट में आती है. यह गाड़ी जेट एडिशन में भी उपलब्ध है, जो इसके टॉप वेरिएंट पर बेस्ड है.

  • सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन : यह 5 सीटर कार है, जिसमें पांच लोग बैठ सकते हैं.

  • बैटरी पैक और रेंज : नेक्सन ईवी प्राइममें ज़िपट्रॉन ईवी पावरट्रेन टेक्नोलॉजी के साथ 30.2 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. इस बैटरी को 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है. इस बैटरी पैक के साथ यह गाड़ी 312 किलोमीटर की रेंज तय करती है.

  • चार्जिंग : नेक्सन ईवी प्राइम डीसी फास्ट चार्जर के जरिए 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. वहीं, स्मॉल होम बॉक्स वॉल चार्जर के जरिए 20-80 प्रतिशत तक चार्ज होने में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 8 घंटे का समय लगता है.

  • फीचर : नेक्सन इलेक्ट्रिक में 7 इंच की टीएफटी डिस्प्ले से लैस सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप, सनरूफ, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

  • सेफ्टी फीचर : पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ड्यूल फ्रंट एयरबैग जैसेसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें