25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Compact SUVs की बढ़ती डिमांड के पीछे क्या है राज? 2023 में 20 लाख एसयूवी भारत में बिके

Compact SUVs in India: भारत का वाहन बाजार दिन-प्रतिदिन बड़ा हो रहा है और अगर बात करें कि किस सेगमेंट की कार सबसे ज्यादा कारें बिकती हैं तो निश्चित ही ये कम्पैक्ट एसयूवी हैं. आपको बताएं की साल 2023 में 20 लाख लोगों ने SUVs को अपना बनाया, आज हम बात करेंगे कि भारतीयों की दिलचस्पी कॉम्पैक्ट एसयूवी पर क्यों है.

Compact SUVs: 2023 में भारत में 20 लाख से ज्यादा SUV बिकीं और कॉम्पैक्ट एसयूवी ने इसमें बड़ा योगदान दिया. कॉम्पैक्ट एसयूवी की अन्य बॉडी स्टाइल और बड़ी एसयूवी के मुकाबले लोकप्रियता का कारण है. किफायती कीमत से लेकर दमदार अपील तक, कॉम्पैक्ट एसयूवी उन ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा कर रही हैं जो कम में ज्यादा पाना चाहते हैं.

शानदार लुक और स्टेटस सिंबल

Compact SUV चाहे किसी भी ब्रांड की हों, मजबूत, दमदार और आकर्षक डिजाइन के साथ आती हैं. हैचबैक या सेडान जैसी अन्य बॉडी स्टाइल की तुलना में, कॉम्पैक्ट एसयूवी एक बड़ी और ऊंची बॉडीलाइन के साथ आती हैं जो इन वाहनों को सड़क पर दबदबा बनाती है. मस्कुलर लाइन्स, स्किड प्लेट्स, बोल्ड रेडिएटर ग्रिल और ओवरऑल बॉक्सी लुक जैसे डिजाइन तत्व कॉम्पैक्ट एसयूवी की मजबूत अपील को दर्शाते हैं. इसके साथ ही जुड़ा हुआ है स्टेटस सिंबल का भाव. भारत जैसे समाज में कई ग्राहक अपनी पहली कार के रूप में एंट्री-लेवल हैचबैक खरीदने के बजाय कॉम्पैक्ट एसयूवी पसंद करते हैं क्योंकि ये वाहन प्रतिष्ठा और सफलता के प्रतीक के रूप में आते हैं.

Also Read: HP के पेट्रोल पंप पर चार्ज होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां, TATA के साथ मिलाया हाथ

किफायती

भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में वृद्धि का मुख्य कारण किफायती कीमत है. इस सेगमेंट की एसयूवी की कीमत 5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत प्रीमियम हैचबैक या कॉम्पैक्ट सेडान के करीब होती है, जो ग्राहकों को दिए जाने वाले कुल पैकेज को देखते हुए एसयूवी को कीमत का फायदा देती है.

फीचर्स, सेफ्टी और दमदार परफॉर्मेंस का बेहतरीन संगम

कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें न सिर्फ कॉम्पैक्ट डिज़ाइन बल्कि ढेर सारे फ़ीचर्स से भी लैस होती हैं. कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते हर निर्माता (OEM) इस श्रेणी में अपने उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा फ़ीचर्स से लैस करने की कोशिश करता है. इससे गाड़ियाँ ज़्यादा आकर्षक बनती हैं और ग्राहक इन्हें खरीदने की ओर ज़्यादा लुभाते हैं. आधुनिक कॉम्पैक्ट एसयूवी में कई फ़ीचर्स आते हैं, जैसे ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, पुश स्टार्ट बटन, पीछे की सीटों के लिए आर्मरेस्ट आदि. ये फ़ीचर्स गाड़ी की वैल्यू फॉर मनी को बढ़ा देते हैं.

Also Read: सिंगल चार्ज में 635 किलोमीटर रेंज वाली इस शानदार कार के फीचर्स उड़ा देंगे आपके भी होश

सेफ़्टी फर्स्ट

आराम के साथ-साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी कई सुरक्षा फीचर्स भी पेश करती हैं. मजबूत मोनोकॉक चेसिस के साथ-साथ इनमें कई एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ईएससी, हिल असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा आदि सुरक्षा फीचर्स भी आते हैं. कुछ मॉडल्स लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर बनते हैं और इनमें 360 डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमैटिक हेडलैंप्स आदि फीचर्स मिलते हैं.

Also Read: Panoramic Sunroof Cars: 5 सबसे किफायती पैनारोमिक सनरूफ कार

शानदार परफॉर्मेंस

भारत में मिलने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी में कार निर्माताओं के कुछ बेहतरीन इंजन लगे होते हैं. इनकी क्षमता 1.0-लीटर से 1.5-लीटर के बीच होती है. ये पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों में आती हैं, जिनमें दमदार टर्बोचार्ज्ड इंजन और रिफाइंड नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन शामिल हैं. इस सेगमेंट में मिलने वाले ट्रांसमिशन विकल्प भी काफी आकर्षक हैं. भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी में मैनुअल, सीवीटी, डीसीटी, आईएमटी और एएमटी जैसी ट्रांसमिशन तकनीकें उपलब्ध हैं. ये सभी पावरट्रेन और ट्रांसमिशन अत्यधिक विश्वसनीय और किफायती हैं, जो कॉम्पैक्ट एसयूवी को ग्राहकों के लिए आकर्षक बनाती हैं.

ज्यादा व्यावहारिक

कॉम्पैक्ट एसयूवी का एक बड़ा फायदा लंबी और ऊंची बॉडीलाइन है, जो भारतीय सड़क स्थितियों को देखते हुए काफी व्यावहारिक है. जहां बाहरी तौर पर ऊंचा स्थान होने का मतलब है कि कॉम्पैक्ट एसयूवी गड्ढों, खराब सड़कों और असमानी जमीन को आसानी से पार कर सकती है, वहीं इसके अंदर, केबिन में बैठने की ऊंची पोजीशन मिलती है जो सड़क के बेहतर नजारे के साथ ड्राइविंग का बेहतर अनुभव प्रदान करती है. बाहरी और केबिन के अंदर दोनों तरह के फायदे हैचबैक और सेडान के मुकाबले बेहतर हैं. कॉम्पैक्ट एसयूवी में ज्यादातर हैचबैक की तुलना में लंबा व्हीलबेस होता है, जिसका मतलब है कि वे यात्रियों और सामान के लिए ज्यादा जगह प्रदान करती हैं.

Also Read: Bizarre News: 30 रुपये के डिवाइस का कमाल, 1 लीटर पेट्रोल में 90 किलोमीटर का माइलेज!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें