20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोबजाज लाने जा रही है 110 सीसी वाली CNG मोटरसाइकिल, जानें बाजार में कब होगी बिक्री शुरू

बजाज लाने जा रही है 110 सीसी वाली CNG मोटरसाइकिल, जानें बाजार में कब होगी बिक्री शुरू

चेतक इलेक्ट्रिक को लॉन्च करने के बाद टू-व्हीलर्स बाजार में जगह बनाने के बाद बजाज ऑटो लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी), कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी), इथेनॉल-मिश्रित ईंधन से चलने वाली हाईब्रिड मोटरसाइकिल बनाने की योजना बना रही है.

नई दिल्ली : भारत में दोपहिया-तिपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी बजाज ऑटो पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी (कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस) से चलने वाली 110 सीसी की मोटरसाइकिल लाने की तैयारी में जुट गई है. मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, बजाज ऑटो एक 110 सीसी मोटरसाइकिल डेवलप कर रहा है, जो पेट्रोल और सीएनजी से चल सकेगी. बताया यह भी जा रहा है कि इस मोटरसाइकिल का उत्पादन औरंगाबाद के पंतनगर फैसलिटी में किया जा रहा है. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि यह मोटरसाइकिल आने वाले 6 से 12 महीने के अंदर बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी.

सीएनजी, एलपीजी और इथेनॉल वाली बाइक उतारेगी बजाज ऑटो

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, चेतक इलेक्ट्रिक को लॉन्च करने के बाद टू-व्हीलर्स बाजार में जगह बनाने के बाद बजाज ऑटो लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी), कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी), इथेनॉल-मिश्रित ईंधन से चलने वाली हाईब्रिड मोटरसाइकिल बनाने की योजना बना रही है. बताया यह भी जा रहा है कि आने वाले कुछ सालों में बजाज ऑटो टू-व्हीलर्स से लेकर क्वाड्रिसाइकिल तक बाजार में उतार सकती है. इसका उद्देश्य किफायती विकल्प पेश करना है, जो चलाने की लागत में कम हों और पर्यावरण के लिए स्वच्छ हों.

प्लेटिना का सीएनजी वैरिएंट के तौर पर पेश होगी नई बाइक

मीडिया की खबरों में यह भी बताया जा रहा है कि बजाज ऑटो अपनी सीएनजी से चलने वाली नई मोटरसाइकिल में इंजन तो ब्रुजर ई101 वाला ही रखेगी, लेकिन बाजार में इसे प्रोडक्शन मॉडल को ‘प्लेटिना’ के नाम से पेश कर सकती है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सीएनजी बाइक के कुछ प्रोटोटाइप बनाए गए हैं और यह डेवलपमेंट के अंतिम चरण में है.

6 से 12 महीने में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी नई बाइक

अफवाह ऐसी भी है कि ब्रुजर ई101 वाली सीएनजी बाइक अगले 6-12 महीनों में बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. इस नई बाइक का निर्माण बजाज के औरंगाबाद के पंतनगर स्थित प्लांट में किया जा रहा है. बताया यह भी जा रहा है कि कंपनी ने प्रति वर्ष लगभग 1-1.2 लाख यूनिट का उत्पादन करने की योजना बनाई थी, लेकिन अब प्रति वर्ष 2 लाख यूनिट बनाने के लिए अपनी उत्पादन योजना है.

Also Read: बजाज ऑटो का यह इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भारत में मचा रहा तहलका, कम लागत में कमाई ज्यादा

क्या कहती है कंपनी

बजाज ऑटो के ईडी राकेश शर्मा ने हालांकि इस नई सीएनजी मोटरसाइकिल के स्पेसिफिकेशन की जानकारी देने से इनकार किया है, लेकिन उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने देश के सामने आयात बिल और प्रदूषण को कम करने की दोहरी चुनौतियों का सामना कर रही है. उन्होंने बताया कि बजाज ऑटो 3डब्ल्यू को सीएनजी और एलपीजी में अपनाकर हरित वाहनों के उत्पादन में अग्रणी है.

Also Read: हाईवे से कितनी दूरी पर घर बनाने से आपका परिवार रहेगा सुरक्षित, जानें रोड निर्माण के जरूरी नियम

उन्होंने कहा कि हम निश्चित रूप से दोपहिया वाहनों को कवर करने के लिए क्षमता का विस्तार करना चाहते हैं. हालांकि, ऐसा करना आसान नहीं है. हम निश्चित रूप से अपने पोर्टफोलियो में ‘स्वच्छ ईंधन’ की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहते हैं, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन, इथेनॉल, एलपीजी और सीएनजी आधारित वाहन शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए ग्राहकों और सरकार का सहयोग अपेक्षित है.

सीएनजी और एलपीजी का फुलफॉर्म क्या होता है?

सीएनजी का फुलफॉर्म कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस और एलपीजी का फुलफॉर्म लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस होता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें