30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मर्सिडीज को 2025 तक ऑनलाइन बुकिंग से 25 फीसदी बिक्री आने की उम्मीद

पुणे : जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भारत में ग्राहकों के लिए डिजिटल सेवाएं और ई-कॉमर्स की शुरुआत की है. कंपनी को उम्मीद है कि स्थानीय बाजार में उसकी बिक्री का एक-चौथाई हिस्सा ऑनलाइन बुकिंग के जरिये सम्पन्न होगा, क्योंकि ग्राहक अपनी खरीद में डिजिटल खोज को ज्यादा तवज्जो दे रहे […]

पुणे : जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भारत में ग्राहकों के लिए डिजिटल सेवाएं और ई-कॉमर्स की शुरुआत की है. कंपनी को उम्मीद है कि स्थानीय बाजार में उसकी बिक्री का एक-चौथाई हिस्सा ऑनलाइन बुकिंग के जरिये सम्पन्न होगा, क्योंकि ग्राहक अपनी खरीद में डिजिटल खोज को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं. मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रमुख मार्टिन श्वेन्क ने यहां इन ग्राहक केंद्रित नयी पहलों की घोषणा करते हुए कहा कि डिजिटल पहल का उद्देश्य कार खरीदने को ऑनलाइन खाना मांगने की तरह आसान बनाना है.

उन्होंने कहा कि इन पहलों के साथ हमें उम्मीद है कि 2025 तक हमारी बिक्री का 25 फीसदी हिस्सा ऑनलाइन बुकिंग से आयेगा. कंपनी ने भारत में नयी और सेकंड हैंड (प्री-ओन्ड) कारों के साथ डिजिटल संपर्क बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शुरू करने की घोषणा की है. सेकंड हैंड कारों के लिए ई-कॉमर्स समाधान मंगलवार को शुरू किया गया है और नयी कारों के लिए यह सेवा एक जनवरी को पेश की जायेगी.

उन्होंने कहा कि मर्सिडीज बेंज इंडिया सरकार की नयी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति का स्वागत करती है. इसने कंपनी को अपनी ई-कॉमर्स पहल शुरू करने का निर्णय लेने में मदद की. यह पहल नयी कारों, सेकंड हैंड कारों और इनके संबद्ध सामानों की विस्तृत सीरीज के लिए है. मर्सिडीज बेंज ने कहा है कि भारत में ‘मर्सिडीज मी कनेक्ट’ और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ग्राहकों के अनुभव में एक नया बदलाव लायेगा.

कंपनी ने कहा है कि ये पहले ग्राहकों की निजी सूचनओं (डाटा) की सुरक्षा और भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नियमों के अनुरूप हैं. कंपनी ने कहा है कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म नयी और पहले से इस्तेमाल की जा रही दोनों प्रकार की कारों के लिए होगा. पुरानी कारों (पहले से इस्तेमाल की जा रही) के लिए मर्सिडीज का ई-कॉमर्स प्लेटफार्म मंगलवार को शुरू कर दिया गया. इस पर नयी कारों की सूचनाओं और खरीद फरोख्त की सुविधा पहली जनवरी से चालू होगी.

श्वेन्क ने कहा कि हमें विश्वास है कि इस पहल से हमारे ग्राहकों को बहुत सुविधा होगी. इससे हमारी आपूर्ति शृंखला की कड़ियों में अधिक कार्यकुशलता आयेगी. इसी तरह कंपनी का ‘मी कनेक्ट’ एप कारों और कार शो रूम को कंपनी के स्मार्टफोन से जोड़ देगा. इमें ऑन-बोर्ड डॉयग्नॉसिस और एडाप्टर समाधान, क्लाउड कनेक्टिविटी तथा (वर्चुअल) इंटरनेट आधारित सहायता सेवा ‘ही मर्सिडीज’ जैसी सुविधाएं होंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें